● दिनभर कफ के कारण खांस खांस कर मानों जान ही चली जाती है। ऐसे में जरुरत होती है कि आप कुछ ऐसी चीज खाएं जो आपको तुरंत ही राहत दिला सके। कफ दूर करने के लिये कफ सीरप वैसे तो बहुत ही असरदार होते हैं मगर इनके कुछ साइड इफेक्‍ट भी होते हैं जैसे, चक्‍कर, नींद और आलस आना। सर्दी-जुखाम से राहत पाने के लिये पुराने जमाने में लोग घरेलू उपचार का सहारा लेते थे।
यदि आप बाजारू कफ सीरप का सेवन नहीं करना चाहते हैं तो घर पर ही कफ सीरप तैयार कर सकते हैं। यह असरदार और कम लागत में बन जाती है। आइये जानते हैं कुछ असरदार घरेलू कफ सीरप बनाने की विधि।
1) शहद, नारियल तेल और नींबू
एक कटोरे में नारियल तेल गरम करें, फिर उसमें शहद मिलाएं। इस मिश्रण को अपनी चाय में डाल कर ऊपर से नींबू निचोड़े और पियें।
2) शहद, प्‍याज रस और हलसुन
एक कटोरे में थोड़ा सा प्‍याज का रस गरम करें फिर आंच बंद कर दें। गरम रस में लहसुन की कलियां डालें। इस मिश्रण को गरम पानी में मिक्‍स करें और ऊपर से एक चम्‍मच शहद का मिक्‍स कर के पियें।

3) ब्राउन शुगर और गरम पानी
एक कप पानी उबालिये, उसमें 2 छोटे चम्‍मच ब्राउन शुगर डालें। जब यह पीने लगायक ठंडा हो जाए तब इसे मिक्‍स कर के पियें।
4) अदरक, लहसुन और काली मिर्च
एक कप उबलते पानी में अदरक, लहसुन की दो कलियां और काली मिर्च डाल कर गरम करें। इसे दिन में दो बार पियें।
5) जैतून तेल, काली मिर्च और शहद
एक चम्‍मच जैतून तेल गरम करें, उसमें काली मिर्च के दाने डालें। जब मिश्रण ठंडा हो जाए तब उसमें शहद का एक चम्‍मच डाल कर मिक्‍स करें और इसे खाएं।
6) शहद और हर्बल टी
दिन में दो बार हर्बल टी और उसमें शहद डाल कर पीने से गले को आराम मिलता है।
7) गरम नींबू का जूस
अगर आपका गला दर्द हो रहा हो तो नींबू, गरम पानी मिक्‍स कर के पियें। आप इसमें चाहे तो थोड़ी शक्‍कर या नमक मिक्‍स कर सकती हैं।
8) ग्रीन टी और शहद
ग्रीन टी को शहद के साथ पीने से जल्‍दी लाभ मिलता है।

9) नमक पानी और नींबू का रस
नमक वाला पानी और उसमें नींबू का रस मिक्‍स करें। इसे पीने से आराम मिलेगा।
10) अदरक, लहसुन और शहद
घर पर कफ सीरप बनाने के लिये अदरक, लहसुन और शहद मिक्‍स करें। इसका पेस्‍ट बनाएं या फिर खाली कूंच कर तैयार करें। इन्‍हें चाय में मिक्‍स कर के पियें।

Categories

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी https://desinushkhe.blogspot.in/ की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।
Powered by Blogger.

Follow by Email