● मनुष्यों के लिए विशेष रूप से महिलाओं के लिए शायद सबसे अधिक चिंता का कारण बालों का सफ़ेद होना है। हालाँकि यह बात सच है कि समय के साथ और बढ़ती उम्र के साथ बाल सफ़ेद होते हैं। परंतु आजकल हम देखते हैं कि 30 वर्ष से कम आयु के युवा लोग भी सफ़ेद बालों की समस्या से अछूते नहीं हैं। जब पिगमेंट (जो बालों के काले रंग के लिए उत्तरदायी होता है) का उत्पादन बंद हो जाता है तो बाल सफ़ेद होने लगते हैं।
आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि अमेरिकी लोगों के बाल 30 वर्ष की मध्यावस्था से, एशियाई लोगों के बाल 30 के बाद तथा अफ्रीकी – अमेरिकी लोगों के बाल 40 वर्ष की मध्यावस्था से सफ़ेद होना प्रारंभ हो जाते हैं। हालाँकि ऐसा माना जाता है कि कुछ कारणों से उनके बाल प्राकृतिक रूप से हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उत्पादन करते हैं जिसके कारण उनके बालों का रंग उड़ जाता है।
1) आंवला
समयपूर्व सफ़ेद होने वाले बालों के लिए आंवला एक उत्कृष्ट उपचार है। आंवले के कुछ टुकड़ों को नारियल के तेल में तब तक उबालें जब तक यह काला न हो जाए तथा बालों में इस तेल से मालिश करें। इस प्रकार आप प्राकृतिक रूप से बालों को सफ़ेद होने से रोक सकते हैं।

2) अदरक
किसी हुई अदरक तथा एक चम्मच शहद प्रतिदिन लेने से बालों को सफ़ेद होने से रोका जा सकता है।
3) नारियल का तेल
त्वचा की कई समस्याओं के लिए बेहतर उपचार समझा जाने वाला नारियल का तेल भी बालों को सफ़ेद होने से रोकता है। काले और चमकते हुए बाल प्राप्त कर के लिए नारियल के तेल में नीबू का रस मिलायें तथा इस मिश्रण से सिर की त्वचा की मालिश करें।
4) घी
सप्ताह में दो बार घी से सिर की त्वचा की मालिश करने से भी बालों की सफ़ेद होने की समस्या दूर होती है।
5) कड़ी पत्ता
कड़ी पत्ते को नारियल के तेल में तब तक उबालें जब तक ये काले न हो जाएँ। इसे अपने सिर की त्वचा पर टॉनिक की तरह लगायें। यह बाल गिरने की समस्या और बालों की रंजकता की समस्या के लिए एक उपचार की तरह है। कड़ी पत्ते को दही या छाछ के साथ भी उपयोग में लाया जा सकता है।
6) हिना
2 चम्मच हिना पाउडर, 1 चम्मच मेथी दाने का पेस्ट, 2 चम्मच तुलसी के पत्तों का पेस्ट, 3 चम्मच कॉफ़ी, 3 चम्मच पुदीने का रस और एक चम्मच दही का मिश्रण बालों को सफ़ेद होने से रोकने में बहुत प्रभावकारी है। अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए इस मिश्रण को नियमित तौर पर लगायें। प्राकृतिक डार्क ब्राउन रंग के लिए हिना को नारियक तेल के साथ मिलाकर भी लगाया जा सकता है।

7) तोरई
तोरई को नारियल के तेल में तब तक उबालें जब तक ये काली न हो जाएँ, लगभग 3 - 4 घंटे तक। इस तेल से सिर की त्वचा की मालिश करने से बालों को समय पूर्व सफ़ेद होने से रोका जा सकता है।
8) ब्लैक टी
एक कप स्ट्रांग काली चाय लें तथा उसमें एक चम्मच नमक मिलाएं। इससे अपने सिर की त्वचा की मालिश करें तथा एक घंटे बाद धो डालें। सफ़ेद बालों की समस्या को दूर करने के लिए इस उपचार का नियमित तौर पर उपयोग करें।
9) प्याज़
प्याज़ का रस बालों को समय पूर्व सफ़ेद होने से रोकता है तथा साथ साथ बाल झड़ने और गंजेपन की समस्या से भी लड़ने में सहायक होता है।
10) काली मिर्च
1 ग्राम काली मिर्च और ½ कप दही के मिश्रण से सिर की त्वचा की मालिश करने से भी सफ़ेद बालों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। इस मिश्रण में नीबू का रस भी मिलाया जा सकता है।
11) कैमोमाइल
कैमोमाइल पावडर को 20 मिनिट तक पानी में उबालें तथा ठंडा होने पर इसे छान लें। सफ़ेद बालों के लिए नियमित तौर पर इस काढ़े का उपयोग करें।
12) मेहंदी
एक कप पानी में कपूर और मेहंदी के पत्ते बराबर मात्रा में लें। इन्हें भिगोयें और छान लें तथा इस तरल पदार्थ का उपयोग बालों को कलर करने के लिए करें। रोज़मेरी तेल सीधे बालों पर भी लगाया जा सकता है।
13) बादाम का तेल
बादाम का तेल, नीबू का रस तथा आंवले का रस बराबर मात्रा में मिलाएं। सफ़ेद बालों की समस्या से बचने के लिए इस मिश्रण का उपयोग करें।
14) शिकाकाई
शिकाकाई की तीन चार फल्ली तथा 10-12 रीठे को एक जग पानी में रात भर भिगोकर रखें। इसे उबालें तथा एक बोतल में भरकर रखें तथा इसका उपयोग प्राकृतिक शैम्पू की तरह करें। आंवले के कुछ टुकड़े अलग से भिगोकर रखें तथा फिर इसे उबालें और इसका उपयोग कंडीशनर की तरह करें। यह उपचार बालों की अनेक समस्याओं जैसे बालों का सफ़ेद होना, रूखापन, बालों का पतला होना और बाल झड़ना आदि को दूर करने में सहायक होता है।

15) अमरुद की पत्तियां
अमरुद की पत्तियां भी सफ़ेद बालों को काला बनाने में सहायक होती हैं। अमरुद की कुछ पत्तियों को पीसें तथा नियमित तौर पर इसे अपने सिर की त्वचा पर लगायें।
16) चौलाई
बालों के रंग को प्राकृतिक बनाये रखने के लिए ताजी चौलाई का रस लगायें। यह एक बहुत उपयोगी घरेलू उपचार है।
17) एलो वीरा जेल
समय पूर्व बालों के सफ़ेद होने की समस्या को दूर करने के लिए उपचार हेतु एलो वीरा जेल का उपयोग करें।
18) सरसों का तेल
250 ग्राम सरसों का तेल लें तथा इसमें 60 ग्राम हिना मिलाकर तब तक उबालें जब तक कि ये सरसों के तेल में पूरी तरह जल न जाए। काले और चमकदार बालों के लिए इस मिश्रण को अपने बालों में लगायें।
19) अश्वगंधा
सफ़ेद बालों के उपचार के लिए अश्वगंधा या इंडियन जिनसेंग को सिर की त्वचा पर लगायें। यह बालों के मेलेनिन घटक को बढ़ाने में सहायक होता है।
20) लिगुस्ट्राम
लिगुस्ट्राम वुल्गारे या वाइल्ड प्रिवेट एक चायनीज़ जडी बूटी है जो बालों का प्राकृतिक रंग वापस लाने में उपयोगी है।
21) बायोटिन
ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं जिनमें बायोटिन प्रचुर मात्रा में हो क्योंकि यह प्राकृतिक रूप से बालों को सफ़ेद होने से रोकता है। अंडे की ज़र्दी, टमाटर, यीस्ट, सोयाबीन, अखरोट, गाजर, गाय का दूध, बकरी का दूध, ककड़ी, ओट्स और बादाम में बायोटिन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।
22) भृंगराज
मोटे, काले और चमकदार बालों के लिए भृंगराज का उपयोग तेल के रूप में किया जा सकता है या इसे खाया भी जा सकता है।
23) लौकी का रस
बालों को समय पूर्व सफ़ेद होने से रोकने के लिए लौकी के रस में ऑलिव ऑइल (जैतून का तेल) या तिल का तेल मिलाएं तथा इस मिश्रण को सिर में लगायें।
24) लौंग का तेल
सफ़ेद बालों की समस्या से निपटने के लिए लौंग का तेल भी अच्छा विकल्प है।
25) नीम का तेल
नीम का तेल भी बालों को सफ़ेद होने से रोकता है। नीम में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो बालों की एनी समस्याओं को भी दूर करते हैं।
26) काले अखरोट
काले अखरोट के बाहरी छिलके का उपयोग बालों को रंग करने के लिए किया जा सकता है। काले अखरोट और पानी को मिलकर एक काढ़ा बनायें तथा लगभग 30 मिनिट तक इसे अपने बालों पर लगा रहने दें जिससे आपके सफ़ेद बालों पर रंग चढ़ जाए।

27) अर्निका ऑइल
समय पूर्व सफ़ेद होने वाले बालों को रोकने के लिए अर्निका हेयर ऑइल लगायें। यह अर्निका के सूखे हुए फूलों से बना होता है जिसमें प्रज्वलनशील गुण होते हैं जो समय पूर्व सफ़ेद होने वाले बालों की समस्या को तथा बाल झड़ने की समस्या को दूर करते हैं।
28) ब्राह्मी हेयर ऑइल
ब्राह्मी हेयर ऑइल की मालिश करने से बालों की रंजकता, दो मुहें बालों की समस्या और गंजेपन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।
29) आम का बीज
आम के बीज के चूर्ण को गूस्बेरी के चूर्ण के साथ मिलाएं तथा इसे बालों में लगायें। सफ़ेद बालों के लिए यह भी एक प्रभावी उपचार है।
30) गाजर का रस
सफ़ेद बालों की समस्या से निपटने के लिए प्रतिदिन एक गिलास गाजर का रस पीयें।

सफ़ेद बालों के लिए जांचे परखे 30 घरेलू उपचार

Categories

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी https://desinushkhe.blogspot.in/ की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।
Powered by Blogger.

Follow by Email