● वैसे तो हर लड़की दुबली व सुंदर दिखना चाहती है, लेकिन उन्हें स्वस्थ व दुबली रहने के लिए व्यायाम करने को कहा जाए तो उनके पास समय नहीं होता। अगर कुछ युवतियां शुरू करती भी हैं तो वे नियम से नहीं कर पातीं। अगर आप एक्सरसाइज नहीं कर सकती हैं तो कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर भी मोटापे से छुटकारा पा सकती हैं। इस तरह-कुछ लड़कियां मानती हैं कि जिंदगी एक ही बार मिलती है। 'खाओ-पियो मौज करो' वाले जुमले में उनका यकीन होता है। अगर ऐसा है तो अपना रवैया बदल दें।

1) टीवी देखते समय कुछ न कुछ खाते रहने की आदत को बदल दें। कुछ शौकीन किशोरियों को खाना बनाते-बनाते चखने की आदत होती है। इससे शरीर को अतिरिक्त कैलोरी मिलती है और मोटापा बढ़ने लगता है। इससे बचें।
2) खाना खाते समय आप सबसे पहले सलाद खाएं। फिर खाना अपने आप कम खाएंगी। खाने के बीच में पानी न पिएं पूरा खाना होने के 20-25 मिनट बाद पानी पिएं।
3) यदि आपको दिनभर मुंह में कुछ न कुछ डालें रहने की आदत है तो इससे बचें। खाते समय ध्यान दें, कहीं अनजाने में अतिरिक्त कैलोरी तो नहीं ले रही हैं। खाने में मीठे का प्रयोग कम से कम करें। भूख न होने पर किसी के आग्रह पर सिर्फ उसका दिल रखने के लिए मत खाइए। जब भूख हो तभी खाना खाएं।

4) सुबह का नाश्ता जरूर करें, नहीं तो आप इकट्ठा खाने के चक्कर में ज्यादा खा लेंगे, जो मोटापे को जन्म देगा।
5) बच्चों ने खाना छोड़ दिया है तो कहीं यह समझकर कि बेकार जाएगा आप तो नहीं खा लेतीं। बचा खाना फेंक दें या फ्रिज में रख दें। कोशिश करें कि बच्चों को कम परोसें और जरूरत पड़ने पर उन्हें और मांगने को कहें।
6) कहीं आप चाय-कॉफी की अधिक शौकीन तो नहीं? इस आदत को जल्दी सुधारने में ही आपकी भलाई है।
7) अधिक खाना बन गया है तो आप उसे खत्म करने के लिए जबर्दस्ती तो नहीं खा लेती हैं? यह भी नुकसानदायक हो सकता है।
8) खाना खाने के बाद तुरंत न सोने जाएं। कुछ देर टहलना चाहिए।

Categories

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी https://desinushkhe.blogspot.in/ की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।
Powered by Blogger.

Follow by Email