● त्वचा का अच्छे से ध्यान रखने से और अच्छी जीवन शैली अपनाने से त्वचा को बहुत सारी बीमारियों से दूर रखा जा सकता है। अगर व्यस्तता के कारण आप अपनी त्वचा पर ज्यादा समय नहीं दे पता है तो यह
छ:सरल और व्यवाहरिक टिप्स (Easy and Practical Tips for Skin Care)का इस्तेमाल करें:
1) धुप से बचें (Avoid Sun):
धूप से त्वचा को बचा के रखना, अच्छी त्वचा के लिए अनिवार्य है। अधिक समय तक धूप में रहने से त्वचा पर झुर्रियां पड़ जाती हैं तथा और भी बहुत सी बीमारियां हो जाती हैं और इसके साथ - साथ त्वचा के कैंसर का खतरा भी बड़ जाता है।
2) धूम्रपान न करें (Avoid Smoking):
धूम्रपान न केवल आपके फेफड़ों पर ही बुरा असर डालती है बल्कि धूम्रपान झुर्रियां और सूखी त्वचा का कारण भी होता है। धूम्रपान सिर्फ त्वचा को नुकसान ही नहीं पहुंचाता है बल्कि उसे नष्ट भी कर देता है। निकोटिन रक्त धमनियों को पतला कर देता है जिससे त्‍वचा तक ऑक्सीजन की भरपूर पहुंच नहीं पाती है। ऐसे में त्वचा को पुनर्जीवित करने की क्षमता खत्म हो जाती है। लंबे समय तक धूम्रपान करने से त्वचा पर असमय झुर्रियां नज़र आने लगती हैं। इसलिए त्वचा को चमकदार बनाये रखने के लिए धूम्रपान से दूरी बहुत ज़रूरी है।
3) सनस्क्रीन का इस्तेमाल (Use Sunscreen):
धूप में निकलने से कम से कम 15-20 मिनट पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल अपने चेहरे के साथ-साथ अपने हाथों पर भी करें। सनस्क्रीन आपकी त्वचा को किसी भी प्रकार के नुकसान से बचाने का काम करती है। सही सनस्क्रीन आपकी त्वचा को बाहरी और भीतरी दोनों प्रकार के नुकसान से बचाती है।
4) पानी की पर्याप्‍त मात्रा (Drink Lots of Water):
त्वचा को ज़रूरी पोषण और नमी प्रदान कराने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत ज़रूरी होता है। आपको कम से कम 8-10 गिलास पानी नियमित रूप से पीना चाहिए। इसके साथ विटामिन सी युक्त फलों का सेवन भी आपकी त्वचा के लिए लाभप्रद होता है।
5) तनाव मुक्त रहें (Be Stress Free):
तनाव एक ऐसी अवस्था है जिसका अंदरूनी असर ज्यादा होता है और वह असर सबसे पहले आपकी त्वचा पर झलकता है। इसलिए अगर अच्छी त्वचा चाहिए तो तनाव मुक्त रहे, इसका कोई विकल्प नहीं है।
6) अपने खाने पीने पर ध्यान दें (Be Careful about your Food):
तले खाने व जंक फूड से त्वचा को नुकसान पहुंचता है। इससे त्वचा पर मुंहासे व झुर्रियों जैसी कई समस्याएं नज़र आने लगती हैं। शरीर में प्रोटीन और ज़रुरी पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, जिसके कारण त्वचा पर झुर्रियां पड़ जाती है।

Categories

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी https://desinushkhe.blogspot.in/ की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।
Powered by Blogger.

Follow by Email