बिजी दिनचर्या की वजह से आपको शायद जिम जाने का समय नहीं मिलता होगा। लेकिन वहीं दूसरी तरफ आपको अचानक याद आता है कि एक हफ्ते बाद आपकी सहेली की शादी पड़ रही है। अब आप परेशान हो जाती है कि अब आप अपनी मन-पसंद साड़ी कैसे पहनेगी क्‍योंकि आपका फिगर तो फैल चुका है। लेकिन चिंता मत कीजिये क्‍योंकि आपके पास टम्‍मी को कम करने के लिये एक ऑपशन बाकी रह गया है। हम यह नहीं कहते की आप अपने शरीर का सारा वजन एक ह‍फ्ते में कम कर लेंगी पर यकीन मानिये कि आप अपनी टम्‍मी का साइज जरुर कम कर सकती हैं। आइये जानते हैं कैसे-
》 इन स्‍टेप को करें फॉलो-
● स्‍टेप 1: अगर आपको एक ही समय में अपनी चर्बी कम करके मसल्‍स बनानी है, तो हफ्ते में तीन दिन बिना रुके 15 बार लगातार, पुल अप, पुश अप और स्‍किपिंग करें। इस वर्कआउट से आपके अंदर कुल 500 से 600 तक की कैलोरी बर्न होगी।
● स्‍टेप 2: आपको हफ्ते में तीन बार ऐब्डामनल मासपेशियों का व्‍यायाम करना पड़ेगा। इसमें क्रंचेज और पैरों की स्‍ट्रेचिंग को 20 बार लगातार करना होगा। इसके अलावा पुश अप डायरेक्‍शन में 30 से 60 सेकेंड के लिये प्‍लैंक भी करें।

● स्‍टेप 3: ऐसा आहार खाएं जिसमें चीनी की मात्रा कम हो। खाने की आदतों में सुधार ला कर केवल फल, सब्‍जियां, साबुत से बना ब्रेड, चिकन, मछली और लो फैट मिल्‍क आदि ही खाएं।
● स्‍टेप 4: पानी खूब पिएं और जितना हो सके सोडियम की मात्रा कम से कम ग्रहण करें। इसका यह मतलब है कि आपको नमक पर कुछ दिनों के लिये रोक लगानी होगी, जिसके लिये भोजन में अन्‍य मसाले डालिये और स्‍वाद बढाइये।
● स्‍टेप 5: जितना हो टेंशन फ्री रहें, तनाव और चिंता करने से शरीर में कुछ तरह के हार्मोन, जैसे कार्टिसोल बढ़ जाता है। इस हार्मोन से पेट की ओर चर्बी बढ़ती है इसलिये हमेशा कूल रहने की कोशिश करें।

Categories

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी https://desinushkhe.blogspot.in/ की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।
Powered by Blogger.

Follow by Email