केले के छिलकों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व और कार्बोहाइड्रेट होते हैं। इसमें विटामिन बी-6, बी-12, मैगनीशियम, कार्बोहाइड्रेट, एंटीऑक्सीडेंट, पोटेशियम, मैगनीशियम और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व होते हैं जो मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाते हैं।
1) केले के छिलके के फायदे :-
केले खाकर इधर-उधर छिलके न फेंकने की अब तक आपको शायद एक ही वजह पता होगी,.. और वो हो सकती है 'साफ-सफाई'। लेकिन आपको जानकर बेहद खुशी होगी कि केले के छिलके को यूं ही कहीं भी न फेंक देने की और भी कई अच्छी वजहें होती हैं। जी हां, केले के छिलकों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व और कार्बोहाइड्रेट होते हैं। इसमें विटामिन बी-6, बी-12, मैगनीशियम, कार्बोहाइड्रेट, एंटीऑक्सीडेंट, पोटेशियम, मैगनीशियम और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व होते हैं जो मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाते हैं। तो हुआ न "आम के आम और गुठलियों के दाम" वाली बात। केले के छिलके के और भी कई लाभ हैं। तो चलिये बताते हैं आपको केले के छिलके के लाभ।

2) खुशी प्रदान करता है :-
खुश रहने के लिए सेरोटोनिन हार्मोन जिम्मेदार होता है। चीन में हुए शोध में पता चला कि केले के छिलके में इस हार्मोन को सामान्य बनाए रखने के गुण मौजूद होते हैं। तो यदि इसके छिलके कि कोई डिश बनाकर सेवन किया जाए तो ये खुश रहने में मदद कर सकता है।
3) सिरदर्द ठीक करे :-
विशेषज्ञों के मुताबिक केले के छिलके को पीसकर उसका पेस्ट 15 मिनट के लिये सिर पर लगाने से सिरदर्द दूर हो जाता है। दरअसल सिर दर्द खून की धमनियों में पैदा होने वाले तनाव की वजह से होता है, और केले के छिलके में मौजूद मैगनीशियम धमनियों में जाकर सिर के दर्द को रोकने में मदद करता है।
4) दांतों को सफेद बनाए :-
केले का छिलके नियमित रूप से दांतों पर रगड़ने से उनमें चमक आती है, ऐसे इसमें मौजूद पोटेशियम, मैगनीशियम और मैंगनीज द्वारा दांतों पर जमे पीलेपन को हटाने से होता है। नियमित रूप से ये अभ्यास करने से दांतों में कुदरती में कुदरती चमक आ जाती है।
5) मस्से और मुंहासों के इलाज में :-
पैरों या हाथों के मस्सों पर केले के छिलके को रगड़ने और रात भर लगा छोड़ देने से दोबारा उस जगह पर मस्सा नहीं होता है। वहीं मुंहासों पर केले के छिलके को मसलकर पांच मिनट तक लगाने से भी फायदा होता है।
6) झुर्रियों के दूर करे और त्वचा निखारे :-
केले के छिलके को त्वचा पर लगाने से त्वचा में पानी की कमी पूरी होती है। इसके सही तरह से उपयोग के लिये अंडे की जर्दी में केले के छिलके (पीसकर) मिलाकर चेहरे पर लगाएं, और फिर कुछ मिनटों बाद धो लें। इससे झुर्रियां दूर होंगी और त्वचा पर निखार आएगा।
7) जलन और दर्द दूर करे :-
शरीर के किसी अंग में दर्द होने पर दर्द वाली जगह पर केले के छिलके को पीसकर लगाने से आराम मिलता है। साथ ही किसी कीड़े के काट लेने पर जलन वाली जगह पर केले के छिलके को घिसने से जलन दूर होती है।
8) यूवी किरणों से बचाव :-
केले के छिलके में ल्यूटेन नामक एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है, जोकि हमारी आंखों की अल्ट्रा वायलेट किरणों से सुरक्षा करता है। इसके अलावा थकान महसूस होने पर पांच मिनट के लिए केले के छिलकों को आंखों पर रखने से बहुत आराम मिलता है।

Categories

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी https://desinushkhe.blogspot.in/ की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।
Powered by Blogger.

Follow by Email