● ओट्स ना सिर्फ आपकी सेहत बनाता है बल्कि आपकी त्वचा और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है। जानिए किस तरह ओट्स आपकी त्वचा और बालों की समस्या को दूर कर आपको खूबसूरत बनाता है।
1) ओट्स बनाएं खूबसूरत :-
ओट्स का नाम सुनते ही सबसे पहले हमारे जेहन में वजन घटाने का खयाल आता है। लेकिन क्या आप जानते हैं ओट्स में हेल्दी रखने के गुणों के अलावा सौंदर्य निखारने के गुण भी प्राकृतिक रुप से पाए जाते हैं। आइए जानें ओट्स से कैसे निखारें अपनी खूबसूरती।

2) एक्ने दूर करे
पके हुए ओट्स को एक्ने पर लगाने से इससे छुटकारा मिल सकता है। पके हुए ओट्स में त्वचा से बैक्टेरिया और ऑयल को अवशोषित करने की क्षमता होती है। जब आप अपने नाशते के लिए ओट्स बनाए तो उसमें से थोड़ा सा ओट्स लेकर एक्ने पर लगाएं
3) ड्राई स्किन
ओट्स में पॉलीसेक्रीराइड्स होता है जो पानी में मिलने पर पतला हो जाता है। फिर जब आप इसे अपने चेहरे पर लगाते हैं तो आपके चेहरे को सुरक्षित करने के लिए इसकी एक पतली परत बन जाती है। यह स्किन की पीलिगं कर ड्राइ स्किन की समस्या से छुटकारा दिलाता है।
4) त्वचा में खुजली
त्वचा में खुजली की समस्या होने पर ओटमील बाथ लेना काफी फायदेमंद रहता है। ओट्स में एंटी इंफाल्मेटरी गुण होते हैं जो खुजली की समस्या दूर करते हैं। जब त्वचा में खुजली की समस्या हो तो नहाने के पानी में ओटमील मिलाकर नहाएं।
5) मॉश्चरराइजर
गुलाब की पंखुड़‍ियों को पानी में 30 मिनट के लिये भिगो दीजिये, इसके बाद इसे बाहर निकाल कर उसके पीछे से किसी चम्‍मच से दबा कर पीस लीजिये। इसमें पिसा हुआ ओट्स मिलाएं । यह फेस पैक आपकी त्‍वचा के लिये अच्‍छा है। इस फेस पैका को त्‍वचा पर लगाने से पहले चेहरे को पानी से धोएं।

6) रंगत निखारे
ओट्स में रंग निखारने के गुण भी पाए जाते हैं। अगर आपकी त्वचा धूप में टैन हो गयी है तो इसकी रंगत निखारने के लिए हर रोज ओट्स का फेस पैक लगाएं। इससे आपकी खोयी रंगत लौट आएगी।
7) डेड स्किन से छुटकारा
ओट्स और छाछ यह बहुत ही प्रभावशाली स्‍क्रब है। बस इन दोनों को एक साथ मिलाइये और त्‍वचा पर लगाइये। फिर जब यह सूख जाए तब स्‍क्रब कर लीजिये। इससे डेड स्किन निकल जाएगी और आपके चेहरे पर ग्लो आएगा।
8) प्राकृतिक क्लींजर
चेहरे की प्राकृतिक रुप से सफाई करने के लिए दो टेबलस्पून ओटमील में पांच-छह बूंद रोज एसेंशियल ऑयल मिलाकर पेस्ट बनाएं और गीली त्वचा पर इससे हल्का मसाज करें। गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें।
9) ड्राई स्कैल्प की समस्या
जिस तरह ओट्स त्वचा का रूखापन दूर करने में कारगर है उसी तरह यह ड्राई स्कैल्प की समस्या को भी दूर करता है। ओट्स को पानी में मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं इससे खुजली और ड्राई स्कैल्प की समस्या दूर हो जाती है। इस प्रक्रिया को महीने में दो या तीन बार करना चाहिए।
10) डैंड्रफ से छुटकारा
ओट्स को मसाज ऑयल या दही में मिलाकर बालों और स्कैल्प पर मसाज करें। इसके थोड़ी बाद बालों में शैंपू कर लें। महीने में एक दो बार ऐसा करने से निश्चित ही ड्रैंडर्फ की समस्या दूर हो जाएगी।

Categories

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी https://desinushkhe.blogspot.in/ की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।
Powered by Blogger.

Follow by Email