● आजकल की भागमभाग जिन्‍दगी में लोग की दिनचर्या में इतना ज्‍यादा परिवर्तन आ गया है कि वे नाश्‍ता करना भी भूल जाते हैं या फिर उसे करने का समय नहीं मिलता है। इससे उनकी शारीरिक क्षमता पर प्रभाव पड़ता है। क्‍या आपको प्रतिदिन सुबह नाश्‍ता करने के लाभ के बारे में पता हैं। अगर नहीं पता है तो बोल्‍डस्‍काई के इस आर्टिकल को पढ़ें:
8 घंटे की नींद पूरी करने के बाद आप तरो-ताजा हो जाते हैं लेकिन आपके शरीर को ऊर्जा की आवश्‍यकता होती है। ऐसे में आपका नाश्‍ता करना बहुत जरूरी हो जाता है। वो भी हेल्‍दी नाश्‍ता होना चाहिए। अगर आप जानना चाहते हैं कि प्रतिदिन नाश्‍ता करने के क्‍या फायदे होते हैं, तो इसे पढ़ें:
1) मेटाबोल्जिम के लिए:
अगर आप अपने दिन की शुरूआत हेल्‍दी फूड से करते हैं तो आपके शरीर का उपापचय यानि मेटाबोल्जिम अच्‍छा रहता है।
2) शुगर लेवल:
सुबह-सुबह नाश्‍ता करने से सुगर लेवल संतुलित ही रहता है। जो लोग डायबटीज से पीडित होते हैं उनके लिए नाश्‍ता करना बहुत जरूरी होता है, वरना उनका सुगर लेवल बढ़ सकता है।
3) ज्‍यादा खाने की आदत घटेगी:
जो लोग नाश्‍ता नहीं करते हैं उन्‍हे सारा दिन कमजोरी लगती रहती है और वे हर समय कुछ न कुछ खाते रहते हैं। इससे उनकी ऊटपटांग खाने की आदत बढ़ जाती है और वे कमजोर भी हो जाते हैं।
4) वजन घटाने में सहायक:
जो महिलांए वजन घटाने को आतुर रहती हैं उनके लिए नाश्‍ता करना बेहद आवश्‍यक होता है। नियमित रूप से नाश्‍ता करने से वजन घटाने में सहायता मिलती है।
5) ऊर्जा के लिए आवश्‍यक:
शरीर को पूरे दिन की ऊर्जा सुबह के नाश्‍ते से ही मिलती है। इसलिए जो नाश्‍ता नहीं करता है उसके शरीर को प्रॉपर ऊर्जा नहीं मिल पाती है।
6) एकाग्रता के लिए अच्‍छी:
आठ घंटे की नींद के बाद आपके दिमाग को रिलेक्‍स मिल जाता है और नाश्‍ता करने के बाद ऊर्जा मिल जाने से एकाग्रता भी अच्‍छी हो जाती है।
7) मूड के लिए भोजन:
अगर आपका मूड उखड़ा - उखड़ा रहता है तो आपकी नाश्‍ता न करने की आदत इसकी जिम्‍मेदार है। नाश्‍ता करें और फिर अपने मूड में आए पॉजीटिव चेंज को समझें।
8) याद्दाश्‍त अच्‍छी रखें:
नाश्‍ता करने से आपकी मेमोरी अच्‍छी बनी रहती है क्‍योंकि भरपूर ऊर्जा शरीर में होने से आपको बेहतर महसूस होता है और आपको चीजें या बातें आसानी से याद हो जाती हैं।
9) मोटापा घटाएं:
अगर आप नाश्‍ता नहीं करते है तो आप अपने शरीर को मोटा करने के लिए पूरी तरीके से जिम्‍मेदार हैं। नाश्‍ता न करने से मोटापा ज्‍यादा बढ़ता है।
10) दिल के लिए:
नाश्‍ता करना दिल के लिए भी सेहतमंद होता है। नाश्‍ता करने से ऊर्जा मिलती है, दिल दुरूस्‍त रहता है और आपको सारा दिन उल्‍टा-सीधा खाने की जरूरत भी नहीं पड़ती है। तो क्‍यूं न आज से ही नाश्‍ता हर दिन की कसम खा लें।

Categories

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी https://desinushkhe.blogspot.in/ की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।
Powered by Blogger.

Follow by Email