● क्‍या आपने कभी सोंचा है कि आपके चेहरे पर निकलने वाले मुहांसे एक खास स्‍थान पर ही क्‍यूं निकलते हैं? अक्‍सर हम यही समझते हैं कि अगर चेहरे पर मुहांसे निकलें हैं तो जरुर पेट की खराबी होगी। पर यह बात पूरी तरह से सच नहीं है क्‍योंकि मुहांसों का सीधा कनेक्‍शन हमारे शरीर के अंदरूनी हिस्‍सों के स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़ा हुआ है
● उदाहरण के तौर पर अगर आपकी नाक पर मुहांसा निकला हुआ है तो, इसका सीधा कनेक्‍शन आपके दिल से जुडा है। अब आइये जानते हैं कि जब अगली बार आपके चेहरे के किसी भी हिस्‍से पर मुहांसा निकलेगा तो, उसके पीछे के कारण को कैसे पहचाना जाएगा।
1) ठुड्डी पर मुहांसे का मतलब
बहुत ज्‍यादा स्‍ट्रेस लेने, पेट की खराबी और हार्मोन चेंज की वजह से इस जगह पर मुंहासा होता है। इस समस्‍या को कम करने के लिये आप को अच्‍छी तरह से सोना चाहिये, खूब पानी पीना चाहिये और ढेर सारी हरी पत्‍तेदार सब्‍जियां खानी चाहिये।
2) नाक पर मुहांसे का मतलब
खराब डाइट, पेट फूलना, पेट की खराबी और खराब ब्‍लड सर्कुलेशन की वजह से नाक पर पिंपल होता है।
3) होंठ पर मुहांसे का मतलब
आपकी नाम हृदय से जुड़ी हुई है। नाक पर सूजन बताता है कि आपको हाई ब्‍लड प्रेशर हुआ है। इसे दूर करने के लिये अपनी डाइट पर ध्‍यान दें। आपको एनर्जी ड्रिंक्‍स नहीं पीनी चाहिये। नमक का कम सेवन और ढेर सारी सब्‍जियों का सेवन करें।

4) माथे पर मुहांसे का मतलब
अगर आपके माथे पर मुंहासा होता है तो इसका मतलब है कि आप भारी मात्रा में प्रोसेस्‍ड फूड का सेवन कर रही हैं। इसके अलावा आपकी नींद भी पूरी नहीं हो पा रही है।
5) सीधे गाल पर मुहांसे का मतलब
जब आप बहुत ज्‍यादा डेयरी प्रोडक्‍ट का सेवन करती हैं तब आपके सीधे गाल पर मुंहासा होने लगता है। साथ ही इसका सीधा मतलब आपके फेफड़ों से भी जुड़ा हुआ है।
6) दाएं गाल पर मुहांसे का मतलब
इसका कारण है स्‍ट्रेस और एलर्जी।
7) कानों पर मुहांसा
हमारे कान किड़नियों से जुडे़ हुए हैं। यहां पर मुहांसे का मतलब है कि आपके शरीर में पानी की कमी है। कोशिश करें कि दिनभर ढेर सारा पानी पियें और ज्‍यादा नमक न खाएं।

Categories

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी https://desinushkhe.blogspot.in/ की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।
Powered by Blogger.

Follow by Email