आंवला का सेवन करना सेहत के लिए लाभदायक माना गया हैं। कहा जाता है रोज एक आंवला खाने से इंसान की सेहत खराब नहीं होती है। और वह कभी बीमार नहीं पड़ता। आंवले में वीटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है। एंटी आक्सीडेंट होने की वजह से आंवला शरीर में किसी तरह की परेशानी को नहीं आने देता हैं । क्या आप जानते हैं आवंले के एैसे गुण जो वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है। वैदिक वाटिका आज आपको इन्ही गुणों के बारे में बताने जा रहा है, आइये जाने यह घरेलू आयुर्वेदिक नुस्खे (Ayurvedic home remedies) :
आंवला घटाए वजन कैसे(Weight loss Tips)
बनाएं आंवले का जूस
कच्चा आंवला खाने में कड़ा और बेहद खट्टा होता है जिससे दांतों में भी एक पल के लिए सिरहन आ जाती है। इसलिए आप आंवलें का रस बनाकर उसे ठंडी जगह पर रख सकते हैं। और डेली 3 से 4 दिनों तक पानी के साथ आंवले के जूस को मिलाकर सेवन करें। याद रखें आंवले के जूस को 4 दिन से अधिक न रखें। चौथे दिन फिर से आंवले का जूस बनाकर रख लें। और सेवन करें। कुछ ही सप्ताह में आपको अपने शरीर में फर्क दिखने लगेगा।
चरबी कम करता है
आंवले में मौजूद गुण शरीर के मेटाबोल्जिम को ठीक बनाकर रखते हैं जिस वजह से शरीर में मौजूद अत्याधिक चरबी घटती है। आंवले में मिनरल और प्रोटीन की सही मात्रा होती है। इसलिए वजन घटाने में बेहद फायदेमंद होता है। आंवला पेट संबंधी बीमारियां जैसे कब्ज, पेट दर्द आदि को दूर करता है और पेट को साफ बनाता है।
आंवले का फल
यदि आप आंवले के फायदों और इसके हितकारी गुणों के बारे में जानकर सुबह कच्चा आंवला खा सकते हो तो आपके शरीर में फाइबर की मात्रा अधिक बढ़ेगी और वजन कम होगा। नियम बनाएं 1 कच्चा आंवला सुबह खाली पेट।
पुरानी कब्ज और वजन घटाएं
आंवले में खाना पचाने की शक्ति होती है। जो पुरानी से पुरानी कब्ज मे राहत देती है। और इस गुण से वजन कम करने में आसानी होती है साथ ही शरीर मे उर्जा और चेहरा साफ होता है।
सूखे आंवले का प्रयोग
आंवला पूरे साल नहीं मिलता है लेकिन आप आवलें को सूखाकर भी प्रयोग में ला सकते हो। आप सूखे आंवलों को चीनी की चाशनी में डालकर भी सेवन कर सकते हो।
मुरब्बे का प्रयोग
आंवले का मुरब्बा वजन कंट्रोल करने में अहम भूमिका निभाता है। इसलिए आप आंवले के मुरब्बे का प्रयोग भी कर सकते हो। पूरे साल आंवला नहीं मिलता है इसलिए आप मुरब्बे के रूप में इसे रख सकते हो।
आंवले का पउडर
यदि आप कच्चा आंवला नहीं ले सकते हो तो आंवले का चूर्ण आपको आसानी से बाजार में मिल जाता है। आप चूर्ण का प्रयोग उसमें दिए गए नियमो के हिसाब से कर सकते हो।
आंवला प्राकृति का अनमोल तोफा है। जो आपकी सेहत के लिए बेहद आवश्यक है। यदि आंवला आप अपने डायट में डेली सेवन करोगे तो आप कभी भी बीमार नहीं पड़ोगे साथ ही आपका वजन हमेंशा नियंत्रण में रहेगा। आंवले में मौजूद गुण आपकी अत्याधिक चर्बी को तो कम करते ही हैं। साथ ही आपको त्वचा संबंधी बीमारियों से भी बचाते हैं।

Categories

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी https://desinushkhe.blogspot.in/ की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।
Powered by Blogger.

Follow by Email