● यह पता करना हमेशा ही महत्‍वपूर्ण रहा है कि फ्लैट टमी पाने के आपको क्‍या करना चाहिए क्‍या नहीं। फ्लैट टमी पाने की दिशा में सबसे पहला कदम है। आइए इस बारे में जानने के लिए पढ़ें यह स्‍लाइड शो।
1) फ्लैट टमी पाने के उपाय
एक फ्लैट टमी पाना हर किसी की इच्‍छा होती है। लेकिन इसे पूरा करने का सही तरीका क्‍या है। लोग, अक्‍सर इसी सवाल पर आकर उलझ जाते हैं। लेकिन यह पता करना हमेशा ही महत्‍वपूर्ण रहा है कि फ्लैट टमी पाने के आपको क्‍या करना चाहिए क्‍या नहीं। फ्लैट टमी पाने की दिशा में सबसे पहला कदम है। आइए इस बारे में जानने के लिए पढ़ें यह स्‍लाइड शो।
2) खाद्य पदार्थो की जानकारी
फ्लैट टमी पाने के लिए सबसे पहले आपको सही खाद्य पदार्थों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। बहुत से ऐसे खाद्य पदार्थ है जो वास्‍तव में फ्लैट पेट पाने के लिए बिल्‍कुल भी स्‍वस्‍थ नहीं है। अगर आप वास्‍तव में फ्लैट पेट चाहते हो तो आपको इस तरह के खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। इसके लिए फैट से भरपूर मीट नहीं खाना चाहिए। इसके जगह आपको पेट के अनुकूल खाद्य पदार्थ जैसे मछली, शैलफिश, लीन मीट आदि लेना चाहिए।
3) प्रोटीन के उपभोग में कमी न करें
बहुत सी महिलाएं फ्लैट पेट पाने के लिए प्रोटीन की मात्रा बहुत कम कर देती है। ऐसा बिल्‍कुल भी नहीं करना चाहिए क्‍योंकि आपको मसल्‍स के निर्माण और इस तरह से फ्लैट पेट पाने के लिए प्रोटीन के उपभोग की जरूरत होती है।
4) सोडियम की मात्रा में कमी
फ्लैट पेट पाने के लिए आपको सोडियम की मात्रा और कार्बोनेटेड पेय को कम कर देना चाहिए क्‍योंकि इनसे आपका पेट कम होने की बजाय बढ़ने लगता है। पेट की चर्बी को कम करने के लिए पर्याप्‍त मात्रा में पानी और छोटे भोजन लेने चाहिए।
5) बिन पानी सब सून
पानी वजन कम करने में अहम भूमिका निभाता है। पानी विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है। इससे मेटाबोलिज्म तेज हो जाता है और वजन कम होने लगता है। इसलिए दिन में कम से कम 10-12 गिलास पानी जरुर पिएं।
6) सुबह का नाश्‍ता न छोड़ें
फ्लैट पेट पाने के लिए एक और काम जो कभी नहीं करना चाहिए वह है सुबह का नाश्‍ता कभी न छोड़ें। क्‍योंकि नाश्‍ता न करने से पेट कम होने की जगह बढ़ने लगता है और आपको प्राप्‍त होता है एक उभड़ा हुआ पेट। कोशिश करें कि किसी भी समय का भोजन न छोड़ें। साथ ही प्रतिदिन एक ही समय में बहुत सारा खाने की बजाय थोड़ा-थोड़ा भोजन समय पर लें।
7) खाने को देर तक चबाएं
खाना धीरे-धीरे और अच्‍छी तरह चबाकर खाना चाहिए। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप खाना देर तक खाएंगे। इससे आप कम खाना खा पाएंगे। और इसका असर आपके वजन पर पड़ेगा। यानी बहुत देर तक लगातार खाने से आपकी भूख खत्‍म हो जाएगी। चबाकर खाने से खाना जल्दी पच जाता है और बहुत ज्यादा देर तक भूख भी नहीं लगती।
8) हरी चाय फैट जलाए
वजन घटाने के लिए ग्रीन-टी पीना फायदेमंद रहता है। हरी चाय में मौजूद एण्टीऑक्सीडेंट वजन कम करने में सहायक होते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि दिन में 3-4 कप ग्रीन-टी पीने से 35-43 प्रतिशत अधिक फैट जलता है।
9) पसीना बहाएं, फिट रहें
सप्ताह में कम से कम तीन बार एब्स की मांसपेशियों के लिए एक्सरसाइज करें। इससे शरीर पर अतिरिक्‍त चर्बी जमा नहीं होती। और आपकी फिटनेस भी कायम रहेगी। बेली फैट कम करने के लिए कोई भी कार्डियोवास्कुलर एक्सरसाइज फायदेमंद होगी।
10) एब्डॉमिनल क्रंच
पीठ के बल लेट जाएं और अपने घुटनों को मोड लें। अब अपने हाथों को मोडकर सिर के नीचे रख लें और अपने कंधों को जमीन से थोडा ऊपर की तरफ उठाएं। फिर पहली जैसी स्थिति में आएं। इस व्‍यायाम को 12 बार दोहराएं।
11) कमर की एक्‍सरसाइज
सीधे खडे हो जाएं और दोनों हाथों में पानी की भरी बोतल पकडें। फिर अपनी कमर को दाहिनी ओर झुकाएं और पहले वाली स्थिति में आ जाए। 16 बार ऐसा करें। ऐसा ही बांयी तरफ से भी करें।
12) बॉल के साथ क्रंच करें
जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं। इसके बाद अपने घुटनों को उठाकर 90 डिग्री का कोण बनाएं। पीठ के निचले हिस्से पर हल्‍का दबाव डालें और ठोढी को ऊपर उठाएं। इसके बाद अपनी हथेलियों से एक गेंद को पकडें और उसके सहारे उठने की कोशिश करें। अपने पेट में खिंचाव महसूस करें और फिर पूर्व स्थिति में आएं। इसे 16 बार दोहराएं।
13) फलों का रस
फलों का रस भी वजन घटाने में मदद करता है। कई शोध इस बात की पुष्टि कर चुके हैं। शुद्ध रस जिसमें शक्‍कर न मिली हो, वजन घटाने में सहायक होता है। सॉफ्ट ड्रिंक, कोल्ड ड्रिंक जैसे पेय पदार्थों से जहां वजन बढ़ता है वही दूध, पानी, नारियल पानी, जूस इत्यादि वजन कम करने में लाभकारी होते हैं।
14) अच्छी नींद लें
वजन बढ़ने का संबंध नींद से होता है। कम सोने वालों का वजन भरपूर सोने वालों से ज्यादा होता है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि पांच घंटे की नींद लेने वाले लोगों में भूख बढ़ाने वाला हार्मोन 15 फीसदी अधिक बनता है। वहीं आठ घंटे की नींद लेने वाले लोगों में यह हार्मोन सामान्य मात्रा में ही बनता है। हार्मोन के बढ़ने से लोग ज्यादा खाते हैं और मोटापे का शिकार होते हैं।
15) करें सेहत की सैर
पेट के आसपास की चर्बी को दूर करने के लिए रोजाना सुबह सैर पर जाएं। रात के खाने के बाद भी सैर करना ना भूलें। इससे अतिरिक्त कैलोरी कम करने में मदद मिलेगी। नियमित रूप से सैर पर जाने से 25 फीसदी अधिक कैलोरीज बर्न होती हैं।

Categories

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी https://desinushkhe.blogspot.in/ की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।
Powered by Blogger.

Follow by Email