तिलों को हटाने के लिए सर्जरी की सलाह दी जाती है लेकिन आप घबराइए नहीं क्योंकि कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर भी इस समस्या को दूर किया जा सकता है।

1.तिल को दूर करने के उपायचेहरे पर एक छोटा सा तिल किसी की भी खूबसूरती में चार चांद लगा सकता है। लेकिन तिल का बहुत अधिक संख्या में या बड़ा-बड़ा होना खूबसूरती को कम करने के अलावा परेशानी का सबब भी हो सकता है। अक्सर तिलों को हटाने के लिए सर्जरी की सलाह दी जाती है लेकिन आप घबराइए नहीं क्योंकि कुछघरेलू उपायों को अपनाकर भी इस समस्या को दूर किया जा सकताहै

2.लहसुनलहसुन के पेस्ट को रोज रात को सोने से पहले तिल पर लगाकर किसी बैंडेज से बांध कर छोड़ दें। सुबह त्वचा को हल्के गर्म पानी से धो लें। कुछ दिनों तक इस प्रक्रिया को दोहराने से चेहरे के तिल निकल जाते हैं।

3.केलातिलों को हटाने के लिए केले का छिलका बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए केले के छिलके को छिली हुई तरफ से तिल पर रखकर बांध लें। कुछ ही दिनों के इस्तेमाल के बाद तिल सूखकर निकल जाएगा।

4.बेकिंग सोड़ाएक चुटकी बेकिंग सोड़ा में कुछ बूंदें अरंडी के तेल की मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को तिलों पर लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें। और सुबह होते ही साफ करें। इस प्रक्रिया को कुछ दिन करने से ही आपको फर्क दिखने लगेगा।

5.फूलगोभीफूलगोभी खाने में स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक होने के अलावा तिल को साफ करने में भी काफी कारगर होती है। घर में इसका रस बनाकर, नियमित रूप से तिल वाले स्थान पर लगाए। इससे कुछ ही दिनों में धीरे-धीरेतिल गायब हो जाएंगें।


6.हरा धनियाधनिये की पत्तियों का पेस्ट बना कर उसे अपने तिल पर लगाए।इससे तिल को दूर होने में थोडा समय जरूर लगेगा। लेकिन यह आपके तिल को हमेशा के लिए मिटा देगा।

7.स्ट्रॉबेरीस्ट्रॉबेरी आइसक्रीम और शेक को स्वादिष्ट बनाने के अलावा तिल को दूर करने में भी मदद करती है। तिल को दूर करने के लिए स्ट्रॉबेरी को बीच से काटें और तिल पर लगाएं।कुछ दिनों तक इसे दोहराएं, फिर देखें कैसे आपके तिल निकलने लगते हैं।

8.सेब साइडर सिरकासेब के सिरके का उपयोग कर बिना किसी निशान के तिल से मुक्ति पाई जा सकती है। इसके लिए रूई के एक फोहे पर कुछ बूंद सेब साइडर सिरका डालें। अब इस फोहे को तरल के चारों तरफ लगाएं और पट्टी बांध दें। अब इसे लगभग एक घंटे के लिएऐसे ही छोड़ दें। ऐसा तब तक करें जब तक कि तिल गायब नहीं हो जाते।

9.अंगूरताजा अंगूर लेकर उसका रस निकाल लें। अब कई दिनों तक दिन में कई बार जूस को निकालकर तिलों पर लगाएं। दो हफ्तों से एक महीने के भीतर तिल जाने लगते हैं।

10.शहदथोडा सा शहद और सनबीज के तेल लेकर मिला लें। इस मिश्रण कोनियमित रूप से 5 मिनट तिल पर रगड़ने से त्वचा के चमकने केसाथ-साथ तिल भी गायब हो जाएगें।


Categories

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी https://desinushkhe.blogspot.in/ की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।
Powered by Blogger.

Follow by Email