त्यौहार के साथ ढेर सारी खुशियों से भरे पलों की शुरूआत हो जाती है. लेकिन इनके साथ ही कुछ अनचाही चीज़ें भी आपकी ज़िंदगी में कदम रखती हैं. इनमें से ही एक है पॉल्यूशन, धूल और गंदगी.
अक्सर चाहे दशहरा हो या दीवाली इस दौरान पॉल्यूशन काफी बढ़ जाता है और इसका सीधा असर आपकी स्किन पर होता है. तो आप चाहती हैं कि आपकी स्किन की खूबसूरती बरकरार रहे तो इन बातों का ध्यान रखें.
क्लेंन्ज़र है ज़रूरी
एक सौम्य क्लेंन्ज़र की मदद से अपने चेहरे को अच्छी तरह धोएं.
इससे आपके चेहरे में मौजूद हर तरह की गंदगी निकल जाएगी और आपकी स्किन में मौजूद नैचुरल मॉइश्चर को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा. आप चाहें तो चारकोल बेस्ड क्लेंन्ज़र का इस्तेमाल कर सकती हैं.
विटामिन C ट्रीटमेंट
बढ़े पॉल्यूशन और गंदगी से बचने के लिए हमेशा विटामिन C और A से भरे सीरम का इस्तेमाल करें. ये आपको हाइपरपिंग्मेंटेश्न और झुर्रियों से बचाने के साथ-साथ स्किन टेक्सचर को बनाए रखेगा और चेहरे में ग्लो लाएगा.
SPF वाला मॉइश्चराइज़र
पॉल्यूशन की वजह से आपकी स्किन की नमी कहीं खो जाती है और वो बेजान सी नज़र आने लगती है. इसलिए इसकी नमी बनाएं रखने के साथ-साथ इसे धूप से बचाने के लिए SPF वाले मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल करें.
होममेड विटामिन C पैक
आप चाहे तो घर पर अपना विटामिन C पैक बनाकर स्किन को किसी तरह के डैमेज से बचा सकती हैं.
1 छोटा चम्मच नैचुरल विटामिन C पाउडर (जिसमें L-asorbic acid Vitamin C लिखा हो), 1 छोटा चम्मच फ्रेश एलो वेरा जेल और 1/8 चम्मच फील्टर्ड वॉटर और 1 बड़ा चम्मच ग्लिसरीन अपने नहाने के पानी में मिलाकर इस्तेमाल करें.
डाएट में शामिल करें एंटी-ऑक्सीडेंट
ऐसे फल और सब्ज़ियों को अपने डाएट में शामिल करें जिनमें काफी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद हो.
राजमा, डार्क चॉकलेट, आलूबुखारा, सूखे बेर, लौंग, हल्दी, अदरक, प्याज और दालचीनी जैसी चीज़ों को अपने खान-पान की लिस्ट में जगह दें.

Categories

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी https://desinushkhe.blogspot.in/ की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।
Powered by Blogger.

Follow by Email