☆ इन 16 नियमो का ठीक तरह से पालन किया जाए तो वजन 2 हफ्ते से भी कम समय में घट जाएगा।
● वजन एक बढ़ती हुए समस्या है। हर कोई चाहता है की वह वजन जल्दी से जल्दी कम करें। लेकिन समय न मिलने की वजह से मोटापा बढ़ता जाता है। वजन कम करने के लिए आपको अपनी आदतों में थोड़ा बदलाव लाना होगा और नियमित रूप से इन टिप्सों के अनुसार कार्य करोगे तो वजन समय से पहले ही घट जाएगा। वैदिक वाटिका आपको बताएगा एैसे आधुनिक उपाय जो हाल में हुए अध्यानों के आधार पर है जो सिर्फ 2 सप्ताह में वजन घटाएगा।
》 वजन कम करने के आसान टिप्स (weight lose tips in hindi)
1) ग्रीन टी
सुबह उठते ही आप दूध वाली चाय न पीकर उसकी जगह हरी चाय का सेवन करें। इसका नियमित सेवन करने से शरीर पर जमी अतिरिक्त चर्बी को हरी चाय कम कर देती है। हाल ही में हुए अध्ययनों से पता चला है कि दिन में 3 से 5 कप ग्रीन टी पीने से 40 प्रतिशत फैट कम होता है।
2) जल्दी उठकर करें एक्सरसाइज
सुबह जल्दी उठें और अपने घर की बालकोनी या छत पर 15 मिनट तक टहलें। सुबह उठकर एक्सरसाइज करने से 3 गुणा वजन कम हो जाता है।
3) एक्टिव बनें
अपने आपको सक्रिय बनाएं। ज्यादा से ज्यादा अपने शरीर को हरकत में लाएं। ऑफिस में यदि बैठने वाली जॉब हो तो हर एक घंटे में थोड़ी देर टहलें। छोटी-छोटी गतिविधियों के जरिए अतिरिक्त कैलोरी बर्न होती है। और वजन जल्दी कम होता है।
4) ज्यादा पीनी पीएं
स्वस्थ शरीर के लिए हमेशा ज्यादा पानी पीना चाहिए। पानी अधिक पीने से शरीर पर जमी चर्बी की मात्रा घट जाती है। यदि हम सही मात्रा में पानी नहीं पीते हैं तो किडनी अधूरा काम लीवर को पास कर देती है जिस वजह से शरीर में जमी चर्बी बढ़ने लगती है। इसलिए पानी पीने में संकोच न करें।
5) करें कुछ एैसा 
मोटापा यदि आप जल्दी से जल्दी खत्म करना चाहते हैं तो एक आदत और डाल लीजिए। घर के छोटे-बड़े काम खुद से ही करें। यदि बाजार से सब्जी लानी हो या फिर आफिस की सीढियां चढ़नी हों। इन सब कामों को आप अपने शरीर के जरिए ही करें। बाईक व लिफ्ट का प्रयोग न करें।
6) नींद पूरी लें
पूरी नींद लेने से शरीर फ्रैश होता है और अच्छी नींद लेने से वजन भी जल्दी घटता है। आठ से अधिक घंटों और 6 घंटों से कम नहीं सोना चाहिए। नए शोध में इस बात को बताया गया है कि 8 घंटे सोने से वजन तेजी से कम होता है।
7) सब्जियों का जूस 
यदि आप खाना खाने से पहले सब्जियों का जूस पीते हैं तो इससे पेट भरा-भरा लगता है। और खाने की इच्छा कम हो जाती है। और आप अधिक खाना खाने से बच जाते हो। इसलिए आप खाना खाने से पहले पानी या सब्जियों का जूस जरूर पीएं।
8) खाना इस तरह खाएं
कभी भी खाना जल्दी से न खाएं। खाने को चबाकर और धीरे-धीरे खाना चाहिए। इससे खाना सही से पचता है और अधिक देर तक खाना खाने से आप ज्यादा खाना नहीं खा पाते हो। इससे वजन कम करने में आसानी हो जाती है। ये भी पढे-क्या ग्रीन टी वाकई में वजन कम करती है
9) ज्यादा देर एक जगह न बैठें
किसी भी जगह पर ज्यादा देर तक बैठने से शरीर पर चर्बी जमने लगती है और यह भी देखा गया है कि जो लोग एक जगह पर बैठकर घंटों काम करते हैं वे मोटापे का शिकार जल्दी हो जाते हैं। इसलिए हर एक घंटे में 2 से 3 मिनट टहलें।
10) सब्र रखें 
याद रखिये की आज जो आपका weight है वो कोई दो -दिन या दो महीने की देन नहीं है . ये तो बहुत समय से चली आ रही आपकी life-style का नतीजा है. और यदि आपको weight loss करना है तो निश्चित रूप से आपको सब्र रखना होगा. बेंजामिन फ्रैंकलिन का ये कथन -” जिसके पास धैर्य है वह जो चाहे वो पा सकता है.” हमेशा मुझे प्रेरित करता है. तो आप भी तैयार रहिये कि इस काम में वक़्त लगेगा. हो सकता है शुरू के एक-दो हफ्ते आपको अपने वज़न में कोई अंतर ना नज़र आये पर येही वो वक़्त है जहाँ आपको मजबूत बने रहना है, धैर्य रखना है, हिम्मत रखना है.
11) अपने efforts में यकीन रखिये : किसी भी और चीज से ज्यादा ज़रूरी है कि आप weight loss के लिए जो efforts कर रहे हैं उसमे आपका यकीन होना. यदि आप एक तरफ daily gym जा रहे हैं और दूसरी तरफ दोस्तों से ये कहते फिर रहे हैं कि जिम-विम जाने का कोई फायदा नहीं है तो आपका subconscious mind भी इसी बात को मानेगा, और सच-मुच आपको अपने एफ्फोर्ट्स का कोई रिजल्ट नहीं मिलेगा. खुद से positive-talk करना बहुत ज़रूरी है. आप खुद से कहिये कि, ” मैं फिट हो रहा हूँ”, ” मुझे results मिल रहे हैं” , आदि.
12) Visualize करिए : 
आप जैसा दिखना चाहते हैं वैसे ही खुद के बारे में सोचिये. यकीन जानिये ये आपको weight lose करने में मदद करेगा.आप चाहें तो आप अपने कमरे की दीवार, या कंप्यूटर स्क्रीन पर कुछ वैसी ही फोटो लगा सकते हैं जैसा कि आप दिखना चाहते हैं. रोज़ खुद को वैसा देखना उस चीज को और भी संभव बनाएगा.
13) नाश्ते के बाद , पानी को अपना main drink बनाएं : 
नाश्ते के वक़्त orange juice, चाय , दूध इत्यादि ज़रूर लें लेकिन उसके बाद पुरे दिन पानी को ही पीने के लिए इस्तेमाल करें. कोल्ड-ड्रिंक को तो छुए भी नहीं और चाय-कॉफ़ी पर भी पूरा control रखें .इस तरह आप हर रोज़ करीब 200-250 Calories कम consume करेंगे.
14) हफ्ते में एक दिन कोई भारी काम करें:
हर हफ्ते कोई एक भारी काम या activity करें. जैसे की आप अपनी bike या car धोने का सोच सकते हैं, बच्चों के साथ कहीं घूमने जाने का plan कर सकते हैं, या अपने spouse की हेल्प करने के लिए घर की सफाई कर सकते हैं.
15) डांस करें 
जब कभी आपको वक़्त मिले तो बढ़िया music लगा कर dance करें. ऐसा करने से आपका मनोरंजन भी होगा और अच्छी-खासी calories भी burn हो जाएँगी. यदि आप इसको routine में ला पाएं तो बात ही क्या है.
16) दोपहर में खाने से पहले 2 ग्लास पानी पीयें :
ऐसा करने से आपको भूख कुछ कम लगेगी, और यदि आप अपना वज़न कम करना चाहते हैं तो भूख से थोडा कम खाना आपके लिए लाभदायक रहेगा.
याद रखिये कि weight reduce करने के लिए आपको सब्र रखना होगा. छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देकर आप इस काम को तेजी से कर पायेंगे. और इस दौरान आप जो कर रहे हैं उस पर यकीन करना बहुत ज़रूरी है.


Categories

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी https://desinushkhe.blogspot.in/ की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।
Powered by Blogger.

Follow by Email