धूल, धूप, पसीना, प्रदूषण आदि से चेहरे की रौनक कहीं गायब हो जाती है। चेहरे को बार-बार साबुन से धोएं, तो त्वचा रूखी हो जाएगी और ना धोएं तो तैलीय त्वचा होने का डर बना रहता है।सुंदर दिखने के लिए महिलाएं तरह-तरह के नुस्खे अपनाती हैं लेकिन क्या वे तरीके स्वस्थ होते हैं? यह जानना बहुत जरूरी है क्योंकि खूबसूरत तभी अच्छी लगती है जब आप पूरी तरह से स्वस्थ हों और आपकी सेहत पर इन नुस्खों का कोई असर विपरीत असर ना पड़े।  तो ऐसा क्या करें कि त्वचा की खूबसूरती बनी रहे। अगर आप अपने चेहरे की खोई रौनक झटपट वापस पाना चाहते हैं, तो ये टिप्स आजमाएं-
सुबह चेहरे को बनाएं फ्रेश
सुबह हमारी नींद तो खुल जाती है, मगर हमारी त्वचा का जागना अभी बाकी रहता है। त्वचा को जगाने का सबसे आसान तरीका ठंडा पानी या बर्फ हो सकता है। सुबह-सुबह अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोएं या चेहरे पर बर्फ रगडे़ं। इससे कुछ ही सेकेंड में आपकी त्वचा दमक उठेगी। ठंडा पानी या बर्फ हमारे रक्तसंचार को थोड़ा तेज कर देता है, जिसकी वजह से चेहरे पर चमक लौट आती है। इसके अलावा ठंडा पानी चेहरे के रोमछिद्र को बंद कर देता है, जिससे चेहरा चिकना और मुलायम दिखने लगता है। चेहरे को धोने के बाद मॉइस्चराइजर या टोनर लगाएं। गर्मी के मौसम में मॉइस्चराइजर आदि को फ्रिज में रखें।
त्वचा की सफाई है जरूरी
खूबसूरत, चिकनी और नरम त्वचा के लिए उसकी सफाई बहुत जरूरी है। त्वचा पर गंदगी जमी रहे तो उसका चमकना संभव नहीं है। सप्ताह में कम से कम तीन दिन चेहरे को स्क्रब करें, ताकि रूखी, बेजान और मृत त्वचा निकल जाए। आप चाहें तो घर पर भी स्क्रब बना सकती हैं। घर में स्क्रब बनाने के लिए आप दूध,पपीता और शहतूत आदि का इस्तेमाल कर सकती हैं। इनमें त्वचा को साफ करने वाले प्राकृतिक तत्व होते हैं।
फेस मास्क से मिटाएं चेहरे की थकान
चेहरे की थकान छुपाए नहीं छुपती, इसलिए चेहरे की खूबसूरती के लिए इसका तंदुरुस्त रहना बहुत जरूरी है। फेस मास्क या फेस पैक इसमें काफी हद तक मदद करता है। त्वचा विशेषज्ञों के मुताबिक फेस पैक के लिए पुदीने से बेहतर कुछ नहीं हो सकता। चेहरे पर पुदीने का पेस्ट ना केवल त्वचा को ठंडक पहुंचाएगा, बल्कि त्वचा की सफाई भी करेगा। इसके साथ ही चेहरे पर खीरे का पेस्ट भी लगा सकती हैं या दोनों को मिलाकर फेस पैक बना सकती हैं, लेकिन फेस पैक बनाने से पहले किसी जानकार से फेस पैक बनाने की विधि जरूर जान लें। अगर आपकी त्वचा तैलीय है, तो आप मुल्तानी मिट्टी और पुदीने का पेस्ट लगा सकती हैं। यह त्वचा से अतिरिक्त तेल को सोख लेगा और चेहरे को फ्रेश लुक देगा।

सनस्क्रीन का नियमित प्रयोग
आपकी त्वचा चाहे जैसी भी हो, सनस्क्रीन का प्रयोग करना बेहद जरूरी है। इसके प्रयोग से त्वचा सूरज की रोशनी से होने होने वाले नुकसान से सुरक्षित रहती है। इतना ही नहीं, इसके इस्तेमाल से आप कहीं ज्यादा जवान दिखने लगती हैं। सबसे जरूरी यह है कि सनस्क्रीन का प्रयोग त्वचा को तैलीय बनाने के लिए करें। अच्छी गुणवत्ता वाले सनस्क्रीन का प्रयोग करें। इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा को सुरक्षा मिलती है और साथ ही आप ज्यादा समय तक जवान और खूबसूरत रहती हैं।
चेहरे को रखें तरोताजा
अगर आप तरोताजा होने के लिए और आयली स्किन से बचने के लिए दिन में कई बार चेहरे को धोती हैं तो ऐसा न करें। दरअसल इससे त्वचा कहीं ज्यादा आयली हो जाती है। बेहतर होगा कि दिन में सिर्फ दो बार चेहरे को धोएं और त्वचा को तैलीय होने से बचाने के लिए ब्लोटिंग पेपर का प्रयोग करें।

कैरेट फेशियल
एक कटोरे में गाजर का रस लेकर उसमें दही, नींबू का रस व गुलाब जल मिलाएं। अपना चेहरा धोएं और फिर यह स्क्रब लगाएं और 10 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। मुंह ठंडे पानी से धो लें।
नींबू स्क्रब
एक कटोरे में कुछ बूंदें नींबू की और सेंधा नमक मिलाएं। इसके अलावा आप चाहें तो उसमें दही भी मिला सकती हैं। अब इस तैयार स्क्रब से मुंह और गर्दन को अच्छे से रगड़े और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।
संतरा स्क्रब
आयली स्किन और डेड सेल से छुटकारा पाने के लिए इस होममेड फेशियल का प्रयोग करें। संतरे के छिलके को धूप में सुखाकर पाउडर बनाएं और फिर इसमें दही या दूध, नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और धीरे-धीरे मलकर डेड सेल तथा आयल को निकालें।
कुकुंबर फेशियल
तेल रहित त्वचा के लिए खीरे को पीस लें और चेहरे पर लगा लें। इस स्क्रब को रोजाना प्रयोग करने से चेहरे से तेल मिट जाता है और चेहरा साफ हो जाता है।
खानपान में करें सुधार
ज्यादा वसा वाला भोजन खाने से हमारी त्वचा जल्दी बूढ़ी हो जाती है। खूबसूरत और चमकदार त्वचा के लिए ताजी हरी सब्जियां सबसे उपयोगी होती हैं। जानकारों की मानें, तो गहरे हरे रंग की सब्जियों में आयरन प्रचुर मात्रा में होती है, जो त्वचा पर पीलापन आने, नाखून टूटने और आंखों के नीचे काले घेरे बनने से रोकता है। रोजाना नाश्ते में बादाम और अखरोट शामिल कर लें। आपकी त्वचा को जीवंत और चमकदार बनने से कोई नहीं रोक सकता ।

Categories

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी https://desinushkhe.blogspot.in/ की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।
Powered by Blogger.

Follow by Email