कम उम्र से ही अच्छी स्किन और ब्यूटी आदतें डालना आगे चलकर आपकी त्वचा पर दिखती हैं. ब्यूटी और स्किनकेयर साथ-साथ चलते हैं, खासकर उन लोगों के लिए जो पूरे आत्मविश्वास के साथ खूबसूरत दिखना चाहती हैं बिना अपनी उम्र की चिंता किए. खूबसूरत स्किन वापस पाने में ज़्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती, बस कुछ अच्छे प्रोडक्ट्स और अच्छी आदतें. तो अब जो गर्मियां शुरू होने वाली हैं, तो यही सही समय है अपनी स्किन पर ध्यान देने का. थोड़ी सी मेहनत जो लंबे समय तक अपना असर दिखाएगी!

30 के बाद भी जवां और खूबसूरत दिखने के लिए फॉलो करें ये 10 सिंपल टिप्स.

1. ध्यान से धोएं चेहरा
हर सुबह अपना चेहरा क्लेंज़ करें और रात में सोने से पहले सारा मेकप हटाकर एक बार फिर चेहरे को क्लेंज़ करना ना भूलें. इस तरह स्किन को अपने रिन्यूअल और प्रोटेक्टिव फंक्शन्स में आसानी होती है. हमेशा अपनी डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह से ही प्रोडक्ट्स का चुनाव करें, क्योंकी बाज़ार में कई तरह के प्रोडक्ट्स मौजूद हैं और सही चीज़ चुनना कभी-कभी काफी मुश्किल है.

2. एक्सफॉलिएट
दिन की बजाए अपनी स्किन को रात में एक्सफॉलिएट करें. रात के समय स्किन ज़्यादा अच्छे से और जल्दी काम करती है इसलिए सोने से पहले डेड स्किन हटाना काफी फायदेमंद है. अगर आपकी स्किन ऑयली या ऐक्ने-प्रोन है तो हफ्ते में दो बार स्क्रब करना काफी है.
3. स्किन में डालें जान
रोज़ाना नहाने के बाद हल्की गीली त्वचा पर ही की अच्छा मॉइश्चराइंज़िंग बॉडी लोशन या ऐप्रिकॉट आयल लगाएं.
4. तनाव से रहें दूर
कहना जितना आसान है करना उतना आसान नहीं है. बहुत ज़्यादा तनाव लेने से शरीर में ऐसे हॉर्मोन्स पैदा होने लगते हैं जिससे पिंपल्स या psoriasis जैसी स्किन प्रॉब्लम हो सकती है.
5. रूखी त्वचा को दूर भगाएं
ध्यान रखें कि त्वचा में कभी नमी की कमी ना हो. कामकाजी औरतों के लिए इसके लिए है एक बेहद अच्छी टिप – एसेंशियल बॉडी ऑयल्स या बादाम तेल / विटामिन E ऑयल / तिल के तेल की 4-5 बूंदे 2 मग पानी में डालकर शरीर पर छिड़क लें. ऐसा करने से शरीर पर एक मॉइश्चराइज़िंग परत बन जाएगी.

6. बचाव है ज़रूरी
अपनी त्वचा को दिन के समय बचाने के लिए किसी ऐंटिऑक्सिडेंट सीरम या विटामिन C सीरम को साथ में लगाएं. पर ध्यान रहे कि आप पहले सनस्क्रीन लगाएं.
7. सनस्क्रीन
ब्रॉड स्पेक्ट्रम UVA/UVB सन प्रोटेक्शन वाली सनस्क्रीन हर रोज़ लगाएं, यहां तक की बरसात के दिनों और सर्दियों में भी. UVA किरणें धीरे-धीरे असर करती हैं, जो पूरे साल एक समान रहती हैं.
8. ढेर सारा पानी पिएं
अंदरूनी तौर परनमी बनाए रखने के लिए ढेर सारा पानी पिएं. इस और ज़्यादा असरदार बनाने के लिए नींबू का रस डाल सकती हैं. अच्छा हेल्दी और फाइबर-युक्त खाना खाएं और हर रोज़ कम से कम 15-20 मिनट तक एक्सरसाइज़ करें.
9. नट्स हैं ज़रूरी
New York City की जानी-मानी dermatologist, Doris Day, अपने नाश्ते में शामिल करती हैं बादाम. इनमें फैटी ऐसिड्स होते हैं, जो झुर्रियों, बारीक लकीरों और धब्बों को कम करते हैं.
10. योगा जैसा कुछ भी नहीं
ज़्यादातर dermatologists अच्छी स्किन के लिए पीछे मुड़ना पसंद करेंगे – अरे सच में. शरीर में ऑक्सीजन की बढ़त आपके चेहरे पर लाता है ग्लो जो आता है योगा से. योगा करने की एक और वजह है कि ये तनाव कम करता है और स्किन पर उम्र का असर नहीं दिखने देता है.

Categories

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी https://desinushkhe.blogspot.in/ की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।
Powered by Blogger.

Follow by Email