1.हड्डियों को मजबूत रखता है –काजू में प्रोटीन (protein) बहुत अधिक मात्र में पाई जाती है , जो आप के हड्डियों को मजबूत बनये रखता है।
2.बालो के मजबूती –काजू में कॉपर (Copper) होता है जो बालो में मजबूतबनता है।3.मजबूत मसूड़े –काजू खाने से मंसुड़ो के तकलीफ से दूर होती है और साथ हि साथ चमकदार बनाने में मददगार साबित होता है।4.खुबसुरत चेहरे के लिए –काजू को भिगो के इसे पिस कर इसका लेप तयार कर इसे आपने चेहरे पर लगाए , इससे आपके चेहरे पर निखर बरकरार रहेगी। इसके regular इस्तेमाल से त्वचा में रौनक आयेगी।
5.कैंसर के लिए कारगर –काजू में पाये जाने वाले ingredients और chemical कैंसर से लड़ने में कारगर सिद्ध होते है।
6.हृदय को स्वस्थ रखता है –रिसर्च में पाया गया है की काजू हृदय को स्वस्थ बनाये रखने में बड़ा ही अहम योगदान देता है।
7.मोटापा –काजू खाने से आपका वज़न नियंत्रण में रहता है, परन्तु इस बातका भी धयान रखे की जरूरत से जायदा खाने से इसका उल्टा असर पर सकता है और weight gain भी हो सकता है।
8.मधुमेह – हाल ही में रिसर्च के मुताबिक काजू के लगातार इउपयोग करनेसे डायबिटीज का खतरा कम होता है और अगर आपको already diabetes है तो उसको बढ़ने से रोकता है।9.दाँत –काजू दाँतों और मसूड़ो को स्वास्थ रखता है। इसके regular इस्तेमाल से दातों को मजबूती मिलती है। इसमें उपलब्ध chemicals दातों को झड़ने से बचाते है।
10.मर्दाना ताकत – काजू खाने से धातु पुष्ट और शुक्राणुओं की संख्या बढ़ने से वीर्य गाढा होता है। जो व्यक्ति इसका नियमित सेवन करता है उसकी सम्भोग शक्ति कई गुना बढ़ जाती है।


Categories

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी https://desinushkhe.blogspot.in/ की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।
Powered by Blogger.

Follow by Email