उपलब्धता : यह दुनिया  के हर भाग मे आसानी  से मिलने वाला एक फल है. इसकी कई प्रजातियाँ है. यह सस्ता और सर्व सुलभ अद्भुत गुणों  से भरपूर फल है.

नींबू मे पए जाने वाले तत्व :  नींबू विटामिन 'सी' का बहुत बड़ा स्रोत है. इसमें सिट्रिक एसिड,कैल्शियम, मैग्नीशियम ,विटामिन 'सी' बिओफ़्लवोनोइद्स ,पेक्टिन एंड लिमोनेने पोषक तत्व पाए जाते हैं.
निम्बू के फायदे  :

1  निम्बू के साथ  शहद  और गर्म पानी का सेवन सुबह सुबह नियमित  प्रतिदिन किया जाये तो महीने में 2 किलो (2 kg) तक वजन कम हो सकता है.

2 . नींबू अपच और कब्ज जैसे  बीमारी से बचाव करता हैं .खाना खाने के बाद अगर निम्बू पानी पी लिया जाये तो पाचन क्रिया आराम से हो जाती हैं.


3.  इम्यून सिस्टम (Immune System) को मजबूत बनाता हैं और शरीर से बिमारी कोसो दूर रहती हैं.  निम्बू में  एंटी कैंसर तत्व भी पाए जाते हैं.  निम्बू को  हैजा और मलेरिया में भी लेने से फायदा होता हैं.

4. जिनको सांस की बीमारी हैं,अश्थमा (Asthma) हैं,सांस लेने में दिक्कत आती हो उनको भी निम्बू का सेवन करना फायदेमंद होता हैं.

5 . निम्बू दांतों के लिए भी अच्छा होता हैं  : दांत के दर्द में आराम दिलाता हैं,और दांतों को साफ़ भी  करता हैं.,सुबह बिना ब्रश किये निम्बू और गर्म पानी पी ले ,फिर ब्रश करे देखेंगे आपके दांत साफ़ हो जायेंगे ,या फिर निम्बू पानी से मुह को साफ़ करें ,तो भी आपको ताजगी के साथ दांत साफ़ हो जायेंगे.


6 . निम्बू अंदुरीनी रक्त स्त्राव और नाक से आने वाले रक्त स्त्राव को बंद करता हैं.

7. गले में होने वाले इन्फेक्शन (Infection)  को भी ख़त्म करता हैं.निम्बू  गर्म पानी के साथ  पीने  या गलगला करने से बहुत आराम मिलता हैं.

8.   शरीर में ph स्तर को नियंत्रित रखता हैं एवं शरीर में  बेबजह के बनने वाले टोक्सिन को  खत्म करता हैं.  क्यूंकि  निम्बू एल्कलाइन  का सबे अच्छा श्रोत है. निम्बू सिट्रिक एसिड और कोर्बिक एसिड का भी सबसे अच्छा स्त्रोत होता हैं जो कमजोर मेटाबोलिज्म को मजबूती देता हैं.निम्बू पानी का लगातार सेवन करने से शरीर के एसिडिक तत्व ख़त्म हो जाते हैं.

9.  जोड़ों  के दर्द में  आराम दिलाता हैं.

10. निम्बू  फैटी  लीवर में भी काफी फायदा  देता हैं.और किडनी में होने वाले समस्याओं से भी निजात दिलाता हैं.


11 .जी मिचलाने पर ,उल्टियाँ आने पर या यात्रा में उल्टियाँआने पे निम्बू का सेवन फायदेमंद होता हैं.

12.  घाव को  भरने में निम्बू बहुत ही फायदेमंद  हैं.

13.  ह्रदय घात को होने से बचाता हैं.और ह्रदय को स्वस्थ रखता हैं.

14 . डायबिटीज वालो के लिए भी बहुत अच्छा होता हैं निम्बू का उपयोग करना .निम्बू में हेस्पेरेटिन पाया जाता हैं,जो ब्लड सुगर के लेवल को नियंत्रित करता हैं.

15. आँखों की बिमारी के लिए भी निम्बू फायदेमंद हैं. निम्बू में रूटीन नाम का तत्व पाया जाता है जो की आँखों के लिए अच्छा होता हैं.

16.  ब्रेन और नर्वस सिस्टम के लिए भी उत्तम हैं निम्बू.  आक्सीडेसिव  स्ट्रेस को कम करता हैं.और मूड को अच्छा करता हैं.

17. गर्मियों के दिनों में अगर निम्बू पानी का सेवन किया जाये तो शरीर हाइड्रेट होता रहता हैं और लू भी नहीं लगती

Categories

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी https://desinushkhe.blogspot.in/ की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।
Powered by Blogger.

Follow by Email