तंबाकू नशे का सबसे पुराना तरीका है। जो गुटखा, जर्दा, खैनी, बीड़ी, सिगरेट, हुक्का आदि अनेक रूप में लिया जाता है। दोस्तों की संगत, शौकिया, पारिवारिक माहौल नशे की वजह हैं। यदि नशा लंबे समय से नहीं कर रहे हैं या कम मात्रा में लेते हैं तो लत छुड़ाने में ये नुस्खे कारगर हो सकते हैं।
आंवला
100 मिली चुकंदर के रस में बारीक कटे आंवले के टुकड़े इतने डालें कि रस में डूब जाएं। इसमें थोड़ा काला नमक डालें। सभी को मिक्स कर 2-3 दिन छाया में सुखा लें। तंबाकू खाने की तलब होने पर 3-4 टुकड़े मुंह में रखकर चबाएं। इससे तलब कम होगी, पाचन ठीक होगा व भूख बढ़ेगी।
हरड़
कब्ज, एसिडिटी, भूख ना लगने जैसे लक्षणों के अलावा हरड़ नशे की तलब कम करने में भी उपयोगी है। कब्ज होने पर आधा से एक चम्मच हरड़ चूर्ण को रात में गुनगुने पानी से लें। नशे की तलब होने पर हरड़वटि या कच्ची हरड़ व आंवला के टुकड़े, सौंफ व इलायची मिलाकर चबाएं।
अदरक
अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े कर थोड़े नींबू का रस व कालानमक में मिलाकर धूप में सुखा लें। 1-2 टुकड़े दिन में 3-4 बार चबाने से तंबाकू, बीड़ी, सिगरेट की तलब कम होगी व एसिडिटी-अपच से राहत मिलेगी।
मुलहठी
खांसी, जुकाम में मुलहठी का टुकड़ा मुंह में रखकर चूसें या इसका आधा चम्मच पाउडर शहद में मिलाकर चाटें।
अश्वगंधा
हाथ पैर कांपना, कमजोरी, थकान, बदन दर्द, अनिद्रा, तनाव आदि में 3-5 ग्राम अश्वगंधा पाउडर सुबह शाम दूध से लें।
ये हैं नुकसान 
तंबाकू नियमित लेने से कैंसर, हृदय रोग, हाई बीपी, एसिडिटी आदि रोग पकड़ लेते हैं।

Categories

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी https://desinushkhe.blogspot.in/ की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।
Powered by Blogger.

Follow by Email