सामान्यत : आकर्षक कमर की परिधि नितंब और  वक्षस्थल से 6 -10 इंच कम होनी चाहिए . कद  के  अनुरूप कमर की साइज अलग -अलग हो सकती है . गलत आदतों और देखभाल के आभाव में कमर का आकार बिगड़ जाता है .

बचाव के उपाय :-
सुंदरता और सेहत के लिए वज़न का बढ़ना अच्छा नहीं होता। निम्न दिए कुछ विकल्पों को उपयोग में ला के आप वज़न घटने में खुद्की मदद कर सकते हैं।


  • अपने आपको पतला करने के लिए कैसे कपड़े पहनें
  • वह भोजन करें जिसमे फैट कि मात्रा कम एवं प्रोटीन और फिबर की ज़्यादा हो।
  • ज़रूरत से ज़्यादा खाने से बचे।
  • आपके भोजन में क्लोरीन को शामिल करें।
  • रोज़ाना चले पैदल और व्यायाम करें।
  • खेल कूद भी एक अच्छा विकल्प हो सकता हैं।
  • ठन्डे पानी के बजाय हल्का गरम पानी पियें।
  • बदन को ताज़ा और कसा हुआ रखने के लिए भरपूर पानी पियें। कम से कम 10-12 ग्लास पानी रोज़ पीना चाहिए।
  • ज़्यादा जंक फ़ूड खाना भी हानिकारक हो सकता हैं जिससे मोटापा बढ़ता हैं। इससे आपकी भूख बढ़ती हैं और आप ज़रूरत से ज़्यादा भोजन करने पर मजबूर हो जाते हैं।
  • थोड़ी देर आराम भी करें।
  • मोटापे को कम करने के लिए आप रस्सी भी कूद सकते हैं।
  • भोजन के दौरान या तुरंत बाद पानी न पियें। ऐसा करने से कमर का मोटापा बढ़ता हैं। खाने के पूर्व और भोजन के एक घण्टे पश्चात ही पानी पियें। खाना खाने के बाद थोड़ा चले ज़रूर।
  • पतली कमर पाने के उपाय – भोजन का ध्यान रखें


अपने भोजन का ख़ास ध्यान रखें की यह आपका वज़न घटाने में सहायक हैं या नहीं। सब्ज़ियाँ और ताज़े फल भोजन में एक अच्छा विकल्प हो सकते हैं। इनमें से कुछ भी चुन ने पर आपको मनचाहा शरीर मिल सकता हैं। इसी के साथ आपको कुछ खट्टे फलों का भी सेवन करना चाहिए जैसे संतरा। पॉलिशड अनाज की बजाय सादा अनाज उपयोग में लाएं। इससे आप प्रोटीन और फैट की सही मात्रा का सेवन कर पाएंगे।

कमर पतली करने का उपाय – पेय पदार्थों की देखभाल (What you drink?)

महिलाओं की छाती बड़ा और गोलाकार दिखाने के नुस्खे
कई बार पीने की आदतों की वजह से भी कमर का मोटापा बढ़ जाता हैं। ज़्यादा से ज़्यादा पानी पीने की कोशिश करें तथा पेय पदार्थों में शक्कर की मात्रा को कम करें। चॉक्लेट्स से भी मोटापा बढ़ता है। इसके अलावा कैफीन का उपयोग भी कम करें।

पतली कमर करने के उपाय – रोज़ाना व्यायाम करें (Exercise regularly se kamar ko patla karne ka tarika)

यह साबित हो चुका है कि अगर आपको मनचाहा शरीर चाहिए तो आपको रोज़ाना व्यायाम करना ज़रूरी है। एक दिन व्यायाम कर के रोक देने से कुछ असर नहीं होता। स्वस्थ रहने के लिए रोज़ व्यायाम करना आवश्यक होता है। सुन्दर और सुडोल शरीर को प्राप्त करने के लिए कमर, कंधे और जांघो की कसरत ज़रूरी होती है|

कमर पतली करने का उपाय – मूल पर ध्यान दे (Focus on core)

अगर आप कार्डियो व्यायाम को अपनाना चाहते है तो अंदरुनी शक्ति पर ध्यान दें जिससे सुन्दर और सुडोल कमर बन सकती है। यह आपके पीठ के दर्द को मिटाने में भी सहायक साबित हो सकता है। आप इससे अपने एब्स और पूरे शरीर को एक सामान सुडोल बना सकते है।

बैलेंस बॉल (Patli kamar pane ke upay balance ball se)

अगर आपको सुडोल शरीर चाहिए तो बैलेंस बॉल का सहारा लेना चाहिए। यह आप अपने घर या जिम में कर सकते हैं। यह दोनों महिलाओं और पुरषों के लिए मददगार साबित हो सकता है। इसे लोग बिना बॉल के भी कर सकते है। किन्तु बॉल के साथ करने से परिणाम ज़्यादा अच्छे मिलते है।

पतली कमर पाने के तरीके (Ways to get slim waist)

जानें सिर्फ पेट का कैसे करें वजन कम
खानपान में बदलाव (Alteration to diet)

अगर आपके द्वारा ग्रहण किये जा रहे भोजन से आपको सही परिणाम प्राप्त नहीं हो पा रहा है तो इसमें परिवर्तन करें। अगर पतली कमर प्राप्त करने में आपका वर्तमान खानपान आपकी सहायता नहीं कर पा रहा है तो अपने स्वास्थ्य प्रशिक्षक से कहें कि आपको खानपान की कोई और सूची प्रदान करे। कई बार कोई ख़ास तरह का भोजन एक ख़ास वर्ग के व्यक्तियों के लिए सही नहीं होता है, पर किसी और वर्ग के लिए यह काफी प्रभावशाली साबित होता है। अतः अपने खानपान में बदलाव लाने की पूरी कोशिश करें।

कपड़ों का चुनाव (Choice of clothes se patli kamar kaise paye)

कई बार आपके पहनावे से भी आपके शरीर के ढाँचे पर काफी फर्क पड़ता है। अगर आपका शरीर थोड़ा भारी है पर आप अपनी पतली कमर का प्रदर्शन करना चाहती हैं तो कपड़े के साथ कमर की एक बेल्ट (belt) भी पहनें। इससे आप काफी आकर्षक लगेंगी। भले ही आपकी कमर बड़ी और चौड़ी क्यों ना हो,आपके द्वारा धारण किये गए पहनावे और आभूषणों की वजह से आप दुबली पतली लग सकती हैं।

शुरुआत सेहतमंद नाश्ते से करें (Healthy breakfast for start)

अगर आप अपनी कमर का आकार कम करना चाहती हैं तो शरीर के सम्पूर्ण ढाँचे में भी आपको बदलाव करने की ज़रुरत है। कई लोगों की आदत होती है कि वे नाश्ता छोड़ देते हैं। यह बिलकुल गलत बात है और स्वास्थ्य के लिए भी काफी हानिकारक साबित होता है। क्योंकि आपने सारी रात कुछ भी नहीं खाया होता है, अतः यह काफी ज़रूरी है कि आप पेट भरकर नाश्ता करें जिससे कि आप स्वस्थ रह सकें। अगर आपका नाश्ता अच्छा होगा तो इससे आप सारे दिन उर्जावान बने रहेंगे और आपके शरीर के मेटाबोलिज्म (metabolism) में भी वृद्धि होगी। इससे प्राकृतिक रूप से आपकी कमर भी पतली हो जाएगी।

Categories

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी https://desinushkhe.blogspot.in/ की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।
Powered by Blogger.

Follow by Email