वो सभी महिलाएं जो प्रेग्नेंट हैं या वो महिलाएं जो जल्दी ही परिवार को बढ़ाने की सोच रही हैं उनके लिए ये काम की खबर है।अधिकतर मामलों में नार्मल डिलीवरी ही महिलाएं पसंद करती हैं लेकिन कई बार जटिलताओं के कारण सीजेरियन ऑपरेशन की सलाह डॉक्टर सलाह देते हैं।
एस स्वास्थ्य साइट के अनुसार कुछ ऐसे काम है जो आपको सीजेरियन ऑपरेशन के बाद करने से बचना चाहिए और कुछ ऐसे उपाय हैं जो आपको सीजेरियन ऑपरेशन के बाद रिकवरी करने में मददगार हो सकते हैं।
1.जैसे ही आपका कैथेटर हटाया जाता है तो आप धीरे धीरे थोड़ा वॉक कर सकते हैं हांलाकि आपको थकान लगेगी लेकिन बिस्तर पर लेटने के वजाय वॉक करना ज्यादा बेहतर है। हालांकि, इस बारे में आप अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार चलें।
2.आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना होगा और जब कभी आपको नेचर काल आती है तो उसे टालें नहीं और ना ही उसमें विलंब करें बल्कि जल्दी ही  टॉयलेट का प्रयोग करें।
3.चूंकि सीजेरियन ऑपरेशन के बाद आपके शरीर की आंतरिक हीलिंग होने में समय लगता है इसलिए भारी वजन उठाने से बचें क्योंकि टांको के ज़ख्म भरने में खासा समय लगता है।

4. आपको प्रसूति बेल्ट से बचना चाहिए बल्कि आपको पेट को डिलीवरी के बाद खुद ही रि-शेप में आने के लिए थोड़ा वक्त लगता है उसे लगने दें क्योंकि यदि आपने प्रसूति बेल्ट का उपयोग किया तो बाद में आपको जीवन में हर्निया होने की काफी संभावना है।
5. आपको ऐसी हालत में हॉट शॉवर लेने से बचना चाहिए जब तक कि आपके टांके पूरी तरह से भर नहीं जाते। आपको इस बारे में अपने डॉक्टर की सलाह को पूरी तरह से फॉलो करना चाहिए। अगर आपको कोई भी इमरजेंसी महसूस होती है तो तुरंत अपने डॉक्टर से मिलना चाहिए।

Categories

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी https://desinushkhe.blogspot.in/ की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।
Powered by Blogger.

Follow by Email