आप नौकरी करते हैं? आपके पास समय की काफी कमी हो सकती है। खासकर एक्टिव रहना और फिजिकल एक्टविटी को बनाये रखना मुश्किल होता है? जो लंबी उम्र और हेल्दी लाइफ के लिए प्रमुख है। आप एक दिन में 12 घंटे से ज्यादा काम करते हों। आप अपने डे-टू-डे कार्यों में थोड़ा बदलाव करके मानसिक और शारीरिक हेल्थ को बेहतर बनाये रख सकते हैं। एक या दो दिनों में आप अपने लाइफस्टाइल में पूरी तरह से बदलाव नहीं कर सकते हैं। रोज थोड़ा-थोड़ा अपने रूटिन में बदलाव करें जिससे आपमें बड़ा बदलाव दिखेगा। सचमुच हेल्दी लाइफस्टाइल आपके कार्यों में प्रगति लाएगा।
डॉ. गौरी कुलकर्णी ने कुछ टिप्स बताए जो आपको हेल्दी बनाये रख सकता है जिससे आपके करियर में सफलता मिलेगी।
वाक द टॉक- आप अपने दिनचर्या में वॉक करें। हर जगह वॉक करें, जब आप फोन से बात करते हैं तभी वॉक करें, अपने ऑफिस के कुछ मीटर पहले पार्क करें, एलिवेटर के बदले सीढियों का इस्तेमाल करें, जहां आप बस से रोज उतरते हैं वहां से एक स्टॉप पहले उतरें और वहां से पैदल अपने गंतव्य तक पहुंचे। ऐसा नहीं कहें कि व्यायाम के लिए समय नहीं है।
कुछ देर धूप में रहें- धूप सेकें। सूर्य की किरणों को अपने शरीर के खुले हिस्से में अच्छी तरह पहुंचने दें। सूर्य की किरणों से हमें विटामिन डी प्राप्त होता है। हमारा शरीर सूर्य से विटामिन डी ग्रहण करता है और विटामिन डी बनाता है। धूप हमें पूरे दिन एक्टिव और हैप्पी बनाये रखता है। 
फल खाएं- हम बचपन से सुनते आये हैं कि रोज एक सेब खाएंगे तो डॉक्टर से रहेंगे हमेशा दूर! यह समय है इसे अपने रूटिन में शामिल करने का। फल में बेहतरीन विटामिन्स और मिनरल्स पाया जाते हैं। रोज एक फल जरूर खाएं। एक दिन में एक कलर के फल को चुनें। उदारहण के लिए, अगर आप ग्रीन फूट का चयन करते हैं तो आप ग्रीन सेब खाएं। उसी तरह दूसरे कलर भी।
किक द बट- स्मोकिंग हेल्थ के लिए किसी तरह से फायदेमंद नहीं है। हम बहुत सुन चुके हैं कि स्मोकिंग कितना हानिकारक है। इसलिए स्मोकिंग छोड़े।
पानी पीएं- प्रचुर मात्रा में पानी पीएं। पानी आपके स्किन, बाल और स्वास्थ्य के लिए अमृत के समान है। पानी आपके बाल और स्किन के लिए महंगे प्रोडक्ट्स बहुत ही बेहतर है। रोज प्रचुर मात्रा में पानी पीना चाहिए। यह आपके अतिरिक्त कैलोरी को बर्न करने में भी मदद करेगा।
बच्चे बनें: रोज बच्चों की तरह एक्टिविटी करें। इधर-उधर जंप करें, नाव बनाएं, शॉवर में गाना गाएं, हॉप, स्कीप, और जंप करें। ऐसा करें जैसे बच्चे करते हैं। तनाव को स्मार्ट तरीक से खत्म करें। बच्चों देखें और सीखें।
अच्छी तरह सोना: रोज पूरी नींद से सोने से आपके हेल्थ बेहतर रहेंगे। आप अपने व्यस्त लाइफ में रोज कम से कम 8 घंटे सोने का प्रयास करें। जितना अधिक सोएंगे उतना अधिक प्रोडक्टिव होंगे।
स्वस्थ्य रहने के लिए आज अपने लाइफस्टाइल में सुधार करें।

Categories

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी https://desinushkhe.blogspot.in/ की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।
Powered by Blogger.

Follow by Email