आपको याद होगा बचपन में जब कभी आपको चोट लगती थी तो आपकी दादी या नानी ने अपने हजारों साल पुराने नुस्‍खों से आपकी चोट को ठीक करने का प्रयास जरूर करती थीं. चेहरे पर कोई दाग हो या पिंपल आपकी दादी और नानी के पास हर चीज का इलाज था. और ऐसा नहीं है कि ये इलाज कारगर नहीं थे, बल्कि इनका इफेक्‍ट गजब होता है. ऐसे ही घरेलू नुस्खों में से कुछ बेहद खास टिप्‍स थे, आइए आपको इनके बारे में बताते हैं.

1.कटे-फटे पैरों से छुटकारा: सफेद चीनी + ब्राउन शुगर + बेबी ऑयल + वनीला एक्सट्रैक्ट


यह नेचुरल रेमेडी आपके पैरों को खूबसूरत दिखाने के लिए काफी अहम है. आपके पास टाइम नहीं है तो इस रेमेडी को ट्राई करें. सफेद चीनी, ब्राउन शुगर, बेबी ऑयल और वनीला एक्सट्रैक्ट को आपस में मिला लें. अब इसे अपनी एड़ियों पर हल्‍के हाथों से मलें और कमाल देखें.


2. चेहरे पर गजब का निखार: बेसन + दही + हल्दी + रोज़ वॉटर

दिनभर की भागदौड़ और थकान का सीधा असर अगर कहीं दिखता है तो वो है आपका चेहरा. अब खूबसूरत दिखना है तो थोड़ी मेहनत तो करनी ही होगी. इसके लिए इस बेसन मास्‍क को ट्राई करें. यह डेड स्किन और पिंपल्‍स को खत्‍म करने में कारगर होता है. इसका आपकी स्किन पर कोई साइडइफेक्‍ट भी नहीं होगा.


3. ऑयल फ्री हेयर: केला दही शहद

कई बार बालों को 2-3 दिन तक न धोने पर इनमें ऑयल अपने आप आ जाता है. ऐसे में सुबह-सुबह इन्‍हें धोना आफत से कम नहीं होता. ऐसे में ये पैक आपके काम आ सकता है, क्‍योंकि इसमें इस्‍तेमाल होने वाला सभी सामान आसानी से आपके घर में उपलब्‍ध हो जाएगा. एक पका हुआ केला लें. अब इसमें दही और शहद अच्‍छी तरह मिला लें. इस मिक्‍चरसे बालों की नमी हटाकर इन्‍हें चमकदार बना देगा. इस पैक को अपने पूरे बालों पर लगाकर अपने बालों को शॉवर कैप या टॉवल से कम से कम 30 मिनट के लिए कवर कर दें. बाद में बाल साफ पानी से धो लें.


4. गर्व करने वाले कोहनी और घुटने: बेकिंग सोडा + दलिया

सच बताइए क्‍या आपने अपने घुटनों और कोहनी को उसी तरह साफ करने की कोशिश कभी की है जिस तरह अपने फेस को साफ करती हैं. यकीनन नहीं. इन्‍हें साफ करने के लिए बेकिंग सोडा काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. दरअसल ये मैल निकालने में काफी मदद करता है. अगर आप इसको दलिए के साथ मिलाकर अपनी कोहनी और घुटने पर इस्‍तेमाल करेंगे, तो इनपर जमा मैल असानी से निकल जाएगा.



Categories

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी https://desinushkhe.blogspot.in/ की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।
Powered by Blogger.

Follow by Email