गर्मियों में शरीर से निकलने वाले पसीने से आने वाली बदबू किसी को भी शर्मिंदा कर सकती है। ऐसे में इनसे छुटकारा पाना और भी जरुरी हो जाता है। इसीलिए आज हम आपको गर्मियों में आने वाली पसीने की बदबू के कारण और घरेलू उपाय बताने जा रहे है। ये प्राकृतिक उपाय आपकी इस समस्या को दूर करने में मदद करेंगे।
गर्मियों के मौसम में होने वाली परेशानियां लगभग हर किसी को एक समान परेशान करती है। जहाँ एक तरफ दिन में चलने वाली गर्म लू त्वचा से नमी सोखकर उसे रुखा बना देती है वहीं दूसरी तरफ इस समय निकलने वाले पसीने से आने वाली बदबू से हर व्यक्ति परेशान रहता है। पसीना आना बुरी बात नहीं है, ये होना बेहद जरुरी है लेकिन पसीने से बदबू भी आये, ये जरुरी नहीं। बहुत से लोगों के साथ ये परेशानी एक श्राप की तरह चिपकी रहती है।
वे चाहे कितने ही deo लगा लें लेकिन पसीना आने के बाद उनके शरीर से बहुत बदबू आती है। जो किसी के लिए भी असहनीय हो सकती है। सामान्य तौर पर तो लोग इसे मैनेज कर भी लें लेकिन जब बात ऑफिस की लॉफ्ट और भीड़ भाड़ वाली जगहों की आती है तो ये आपके लिए शर्मसार भी हो सकती है। ऐसे में आपको चाहिए की इससे निजात पाने के लिए कुछ करें।
इसीलिए आज हम आपको गर्मियों में आने वाली पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय बताने जा रहे है। जिनकी मदद से आप अपनी इस समस्या से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पा सकेंगे। और इनके लिए आपको बहुत से पैसे खर्च करने की भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि ये सभी आपके घर में मौजूद उत्पादों को मिलाकर ही बने है। तो आइए जानते है पसीने की बदबू को दूर करने के घरेलू उपाय। लेकिन किसी भी समस्या से पहले उसके कारणों के बारे में जानना चाहिए। ताकि आप इस समस्या को बढ़ने से रोक सके। इसीलिए हम पहले पसीने से आने वाली बदबू के कारण बताने जा रहे है।

पसीने की बदबू के कारण :-

शरीर से आने वाली पसीने की बदबू का कारण उसमे मौजूद बैक्टीरिया होते है। वास्तव में पसीने से आने वाली बदबू बैक्टीरिया के अवशिष्ट पदार्थों की होती है। इसके अलावा भी कुछ कारण है जिनकी वजह से गर्मियों में पसीने की बदबू आती है। वे कारण निम्नलिखित है-
  • साफ़-सफाई का ध्यान न रखना बदबू फैलाने वाले बैक्टीरिया के पनपने का मुख्य कारण होता है।
  • तेज मिर्ची वाले खाद्य पदार्थ भी पसीने की बदबू का कारण होते है।
  • बहुत अधिक पसीना आने से भी बैक्टीरिया पनपने लगते है।
  • कैफीन युक्त ड्रिंक का सेवन भी पसीना आने का कारण होता है।
  • धुम्रपान, अल्कोहल आदि का सेवन करने से शरीर तरल पदार्थों का बहुत अधिक मात्रा में विसर्जन करता है।
  • गर्मियों में पसीना न सोखने वाले कपडे भी इन बैक्टीरिया के पनपने का कारण होते है।
  • मधुमेह
  • थाइरोइड की समस्या
इसके अतिरिक्त कुछ दवाएं भी पसीने की बदबू का कारण होती है।

गर्मियों में पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के उपाय :-

1. मसालों से रहें दूर :

अगर आपके पसीने से भी बदबू आती है तो हो सकता है की इसका कारण आपके मसलें हो। क्योंकि अगर आप अपने खाने में गर्म मसालें जैसे- मिर्ची, लहसुन, आचार आदि को सम्मिलित करते है तो हो सकता है की ये आपके शरीर में बदबू वाले बैक्टीरिया के निर्माण में योगदान दें। इसलिए इन गर्म मसालों से थोडा दूर ही रहे। इससे आपकी समस्या अपने आप ही हल हो जाएगी।

2. बेकिंग सोडा :

जी हां, बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करके भी आप पसीने की बदबू से छुटकारा पा सकते है। ये बॉडी में पसीने को कम करके कई घंटो तक उस बदबू को दूर रखने में मदद करेगा। इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा को ताजे नींबू के रस में मिलाकर नहाने के बाद underarms में लगा लें। आप चाहे तो सीधे बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकते है। ये शरीर से अतिरिक्त पसीने को सोखकर छिद्रों को साफ़ करके बंद कर देता है और बदबू फ़ैलाने वाले बैक्टीरिया को समाप्त कर देता है। इसके अलावा आप चाहे तो इसे कॉर्न स्टार्च के साथ मिलाकर भी प्रयोग में ला सकते है।

3. सफ़ेद सिरका :

पसीने की बदबू के लिए सफ़ेद सिरका, एक बेहतर एंटी बैक्टीरियल एजेंट और astringent एजेंट के रूप में कार्य करता है। इसके लिए अपने नहाने के पानी में 50-60 ml सफ़ेद सिरके को मिलाकर प्रयोग करें। आप चाहे तो रुई की मदद से सीधे सिरके को भी लगा सकते है। ये त्वचा में मौजूद बदबू फैलाने वाले बैक्टीरिया को समाप्त करने में मदद करता है और नये बैक्टीरिया के निर्माण को भी रोकता है। आप चाहे तो इसकी जगह सेब के सिरके का भी इस्तेमाल कर सकते है।

4. पानी :

अधिक से अधिक पानी का सेवन शरीर से toxins को निकालने में मदद करता है। इसीलिए रोजाना 8-10 ग्लास पानी का सेवन करें। ये आपको स्वस्थ रखने के अलावा शरीर को detoxify करके बदबू फैलाने वाले केमिकल के निर्माण को कम करता है।

5. सामान्य नमक :

नमक में disinfectant गुण पाए जाते है जिसके बारे में हममें से बहुत से लोग नहीं जानते। पैरों में पसीने की बदबू हटाने के लिए, 8-10 मिनट के लिए गर्म नमक वाले पानी में अपने पैर डुबोएं रखें। नमक और गर्म पानी दोनों मिलकर पैरों में बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को समाप्त करने में मदद करता है। पैरों में पसीने की बदबू पुरे दिन पहने जाने वाले जूते और जुराबों के कारण आती है। जो बैक्टीरिया के लिए घर का काम करते है।

6. धुम्रपान छोड़ें :

जी हां, स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालने के साथ-साथ धुम्रपान करना आपके शरीर से आने वाली पसीने की बदबू का भी कारण हो सकता है। इतना ही नहीं धुम्रपान करने वाले व्यक्ति के पास में बैठना भी आपके लिए हानिकारक हो सकता है। इसीलिए, अगर आप धुम्रपान करते है तो तुरंत अपनी इस आदत को बदलें। और इस बदबू से राहत पायें।

7. एसेंशियल आयल :

पाइन, lavender और peppermint आयल बहुत जल्द सूखने वाले एंटी बैक्टीरियल एजेंट है। बहुत से लोग बिना किसी कारण के भी इसका इस्तेमाल अपनी त्वचा पर करते है। लेकिन इसके इस्तेमाल से पूर्व एक पैच टेस्ट जरुर कर लें। अगर किसी तरह की एलर्जी नहीं है तो इसका इस्तेमाल पसीने की बदबू को दूर करने के लिए करें। बदबू दूर करने के साथ-साथ ये आपको एक बेहतर खुशबु देने में भी मदद करेगा।

8. अनचाहे बाल :

अपने underarm और प्यूबिक हेयर की नियमित शेविंग और वैक्सिंग भी पसीने और शरीर की बदबू से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकती है। शरीर पर मौजूद बाल पसीने के लिए जगह बढ़ा जाता है जिससे वो बहुत जल्दी उड़ जाता है। लेकिन ये एक लम्बे समय के लिए पसीने की बदबू का भी निर्माण करता है। इसीलिए अगर आप भी शरीर की बदबू से परेशान है तो नियमित रूप से शेविंग या वैक्सिंग करें।

9. टी ट्री आयल :

पसीने की बदबू से राहत पाने का ये सबसे अच्छा प्राकृतिक उपाय है। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण sweat prone क्षेत्रों में बदबू फैलाने वाले बैक्टीरिया के निर्माण को रोकते है। अगर आपके शरीर से भी पसीने की बदबू आती है तो टी ट्री आयल का इस्तेमाल करें। फायदेमंद होने के साथ-साथ ये एक सुरक्षित घरेलू उपाय है।

10. मक्का :

कॉर्न स्टार्च, एक बेहतर मॉइस्चराइज absorber है जो धुप में आपके पसीने को सोखने में मदद करता है। इसके लिए दिन में किसी भी समय इसे अपनी त्वचा पर लगा लें। आप चाहे तो इसके साथ बेकिंग सोडा मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते है।

11. कैफीन युक्त पदार्थ :

कैफीन युक्त पदार्थ जैसे कॉफ़ी, चाय और कोला आदि भी पसीने का कारण बनते है। इनके कारण शरीर से पानी की बहुत अधिक मात्रा निकलती है। आपने भी देखा होगा जब आप कैफीन का सेवन करते है तो आपको बहुत यूरिन और पसीना आता है। इसीलिए दिन भर में केवल 2 कैप कैफीन का ही सेवन और अपने पसीने को कम करें।

12. पार्सले :

ये प्राकृतिक हर्ब भी पसीने की बदबू को दूर करने में आपकी मदद कर सकती है। शरीर से अतिरिक्त पसीना और उसकी बदबू दूर करने के लिए रोजाना पार्सले की कुछ पत्तियां या उसकी चाय का सेवन करें। इस चाय को आप आप ग्रीन टी और पार्सले के साथ मिलाकर भी बना सकते है। ये न केवल आपके शरीर को रिफ्रेश करता है बल्कि detoxify भी करता है।

13. नींबू :

स्वाद में खट्टा, रेफ्रेशिंग और चटपटे नींबू की मदद से भी आप पसीने की बदबू से राहत पा सकते है। दरअसल इसमें प्राकृतिक एंटी बैक्टीरियल और exfoliating गुण पाए जाते है। इसके लिए अपने नहाने के पानी में 2 चम्मच नींबू का रस डालें। ये बैक्टीरिया को समाप्त करने के साथ-साथ sweat prone क्षेत्रों से डेड स्किन सेल्स को निकालने में भी मदद करेगा जो बाद में बदबू का कारण बनता है। आप चाहे तो सीधे नींबू को भी अपनी त्वचा पर लगा सकते है जब तक आपने शेव या वैक्स न किया हो। इसके लिए आप रात में शेविंग करके अगली सुबह नींबू का प्रयोग कर सकते है।

Categories

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी https://desinushkhe.blogspot.in/ की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।
Powered by Blogger.

Follow by Email