सेक्स कब और कैसे करें, माहवारी में सेक्स करें कि नहीं करें, करें तो कब करें ताकि गर्भ न ठहरे। ये कुछ ऐसे सवाल हैं जिसने अकसर काफी युवा परेशान रहते हैं। सेक्स (Sex) को लेकर सबसे ज्यादा जिज्ञासा माहवारी के समय होती है। एक आम धारणा है कि मासिक धर्म होने के 13 से 16 दिन के बीच अगर आप सेक्स करते हैं तो गर्भ ठहरने की ज्यादा संभावना रहती है। हालांकि इसकी कोई गारंटी नहीं हैं कि बाकी के दिनों में गर्भ नहीं ठहर सकता है। वैसे सभी औरतों का मासिक चक्र भी अलग-अलग होता है। ये भी जरूरी नहीं है कि आपका मासिक चक्र नहीं आया है तो आप प्रेग्नेंट हैं।

आप गर्भवती हैं कि नहीं यह शंका अब घर बैठे दूर की जा सकती है। किसी दवाई की दुकान से प्रेग्नेंसी चेक किट (Home Pregnancy Test Kit) ले आएं और 5 मिनट में पता कर लें कि आप गर्भवती हैं या नहीं। इसके लिए सुबह का पहला यूरिन किट में दिए गए कार्ड के उपर डाल दें। पांच मिनट के बाद रिजल्ट आ जाएगा। गर्भधारण से बचने के लिए कई विकल्प हैं। कॉपर टी इसमें सबसे कारगर उपाय है। यह 10 साल तक के लिए प्रभावी होता है। यह एक छोटे टी के आकार का प्लास्टिक होता है जिसे स्त्री के गर्भाशय में लगाया जाता है। सेक्स के दौरान कंडोम का प्रयोग करने से गर्भ नही ठहरता है। लेकिन कंडोम का प्रयोग करने से पहले उसके सही ढंग से प्रयोग के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है।

प्रेग्‍नेंसी को रोकने के लिए महिला- पुरुष दोनों नसबंदी भी करा सकते हैं। वैसे गर्भधारण से बचने के लिए बाजार में कई प्रकार की गर्भनिरोधक गोलियां भी मौजूद है। जिनका सेवन करने से गर्भ नही ठहरता है। असुरक्षित यौन संबंध बनाने के 72 घंटे के भीतर इन गोलियों (Emergency Contraception Pills) का सेवन करने से गर्भधारण की संभावना कम होती है। इस गोली को खाने के बाद सेक्स करना सही रहता है। हालांकि खाली पेट यह गोलियां खाने से उल्टी हो सकती है। अगर गोली खाने के तीन घंटों में ही आपको उल्टी आ जाती है, तो जल्द से जल्द दूसरी गोली ले लीजिए। सेक्स के बाद गर्भाधरण रोकने के कुछ अन्य उपाय (Sex Tips to Avoid Pregnancy) निम्न हैं।

गर्भाधरण से बचने के लिए सेक्स टिप्स
  • बिना कंडोम के सेक्स न करें। माहवारी के समय अगर सेक्स करते हैं तो कंडोम का जरूर इस्तेमाल करें। यह न सिर्फ गर्भधारण से बचाएगा बल्कि सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज (STDs) से भी बचाएगा।
  • गर्भनिरोधक गोलियां निर्देश के अनुसार ही खाएं। इसमें अनियमितता बरतने से गोली का प्रभाव खत्म हो जाता है और गर्भ ठहरने की संभावना बढ़ जाएगी।
  • पीरियड के समय कभी भी असुरक्षित सेक्स (Sex During Periods) नहीं करें। कई लोग समझते हैं कि उनका गणित काफी मजबूत है और वो माहवारी के दौरान भी बिना कंडोम लगाए सेक्स कर लेते हैं। भूल कर भी ऐसा नहीं करें। असुरक्षित सेक्स हमेशा खतरनाक होता है।
  • आप इस ग़लतफ़हमी में नहीं रहे कि अगर आप सेक्स के दौरान विदड्रा तकनीक (Withdrawal Method) अपनाते हैं तो गर्भ नहीं ठहर सकता है। सेक्स करते समय अक्सर पुरुष चरम पर पहुँचते ही अपने गुप्त अंग को पार्टनर के गुप्त अंग से बाहर निकाल लेते हैं। यह गलत तरीका है, इसमें भी गर्भ ठहरने का खतरा रहता है।
  • कभी-कभी सेक्स के दौरान चरमसुख के लिए स्त्री और पुरुष दोनों आपस में हस्तमैथुन करने लगते हैं। स्त्री अगर पुरुष का हस्तमैथुन करती है तो संभव है कि उसके ऊंगलियों में वीर्य लग जाए और अगर वो दुबारा यह ऊंगली अपने गुप्त अंग में डालती है तो संभव है कि वीर्य उसमें चला जाए।

Categories

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी https://desinushkhe.blogspot.in/ की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।
Powered by Blogger.

Follow by Email